छत्तीसगढ़

chhattisgarh

नेशनल हाइवे की भूमि में बड़ा फर्जीवाड़ा, किसानों ने पटवारी पर लगाए आरोप

By

Published : Dec 13, 2020, 2:28 PM IST

Updated : Dec 13, 2020, 2:34 PM IST

कटघोरा नेशनल हाइवे के लिए भूमि अधिग्रहण में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. किसानों ने पटवारी पर फर्जीवाड़ा कर भूमि अधिग्रहित करने का आरोप लगाया है.

Farmers of Katghora accused Patwari of fraud
ग्रामीण

कटघोरा/कोरबा: नेशनल हाईवे 130 के भू अर्जन में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. कुटेलामुड़ा के किसानों ने हल्का पटावरी और उप पंजीयक पर धोखाधड़ी का गंभीर आरोप लगाया है. किसानों ने राजस्व विभाग पर नाराजगी जताते हुए, 14 दिसंबर को धरना प्रदर्शन किए जाने की बात कही है.

नेशनल हाइवे की भूमि में बड़ा फर्जीवाड़ा

बिलासपुर से कटघोरा तक बनने वाली नेशनल हाईवे 130 के निर्माण में कुटेलामुड़ा की जमीन राजस्व विभाग ने अधिग्रहित की है. स्थानीय किसानों ने राजस्व विभाग, पटवारी और उप पंजीयक पाली पर फर्जीवाड़ा का आरोप लगाया है. कुटेलामुड़ा निवासी रामकुमारी ने बताया कि पटवारी हातिम खान ने हमें धोखे में रखकर हमारी जमीन खसरा न 263/4 रकबा 0.405 धोखे में रखकर श्रेया गर्ग और दिनेश गर्ग के नाम रजिस्ट्री कर दी, जो मुआवजा हमें मिलना चाहिए था वह नहीं मिल पा रहा है.

पढ़ें- बाइक, स्कूटी पर आग लगाने वाला बदमाश गिरफ्तार

किया जा रहा अवैध निर्माण

राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग की ओर से उक्त खसरा से 0.113 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण को प्रकाशित किया गया, लेकिन सड़क निर्माण ठेकेदार ने लगभग 70 डिसमिल भूमि पर मिट्टी डाल दिया है. उनके खेत पर लगे पेड़ भी काट दिए गए हैं. शासन ने 28 डिसमिल अधिग्रहण किया गया है जबकि सड़क ठेकेदार ने 70 डिसमिल भूमि पर अवैध निर्माण किया है. इसकी शिकायत किसानों ने जिला कलेक्टर और अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कटघोरा में की है, लेकिन आज तक राजस्व विभाग का कोई प्रशासनिक अधिकारी हमारी शिकायत पर नहीं पहुंचे है.


पटवारी पर जमीन दलाली का आरोप

असफाक अली ने बताया कि यहां पदस्थ हल्का पटवारी हातिम खान ने जानबूझकर गलत तरीके से भू-अर्जन पत्रक प्रस्तुत किया है, जो पूरी तरह गलत है इसकी जानकारी और शिकायत अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से की है. किसानों ने आरोप लगाया है कि यहां का हल्का पटवारी हातिम खान पटवारी जमीन दलाली करने में मशगूल है. पटवारी हातिम खान उप पंजीयक पाली से साठगांठ कर जमीन के टुकड़े-टुकड़े कर किसानों को धोखे में रखकर फर्जी रजिस्ट्री कराकर मोटी रकम कमाने में जुटा हुआ है. हातिम खान की शिकायत कई बार उच्च अधिकारियों को की गई है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

14 दिसम्बर को उग्र आंदोलन की चेतावनी

कुटेलामुड़ा में किसानों की जमीन अधिग्रहण में फर्जीवाड़ा को लेकर यहां के किसानों ने 14 दिसम्बर को उग्र आंदोलन और धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी है. पीड़ित किसानों ने कहा कि जब तक जमीन की सही जांच कर उचित मुवावजा नहीं दिया जाता तब तक ठेकेदार को काम नहीं करने दिया जाएगा.

Last Updated : Dec 13, 2020, 2:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details