छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jun 4, 2020, 1:49 PM IST

Updated : Jun 4, 2020, 3:45 PM IST

ETV Bharat / city

कोरबा में हाथियों का आंतक, ग्रामीण की जान ली, कई घरों को पहुंचाया नुकसान

कोरबा के कटघोरा वन मंडल के अंतर्गत आने वाले वनांचल क्षेत्रों में हाथियों के दल ने उत्पात मचा रखा है. गजराज ने एक ग्रामीण की जान ले ली और कई घरों को नुकसान पहुंचाया है.

elephant-killed-a-villager-and-broke-6-houses-in-korba-village
हाथियों ने 6 मकानों को तोड़ा

कोरबा: कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच ग्रामीण हाथियों की आमद से भी परेशान हैं. बीती रात कटघोरा वन मंडल के अंतर्गत आने वाले वनांचल क्षेत्रों में गजराज का दल घुस आया. इन्हीं में से एक हाथी गांव पहुंच गया, जिसे भगाने के लिए नशे में धुत एक व्यक्ति ने टंगिया उठा लिया. शख्स को दंतैल हाथी ने पटक-पटक कर मौत के घाट उतार दिया. वहीं गांव के 6 मकानों को भी तोड़ दिया है.

सूचना मिलते ही कटघोरा की डीएफओ मौके पर पहुंची और मौके का मुआयना कर मुआवजा वितरण सहित अन्य औपचारिकताओं को पूरा किया. क्षेत्र में 14 हाथियों का दल घूम रहा है. मंगलवार की रात कटघोरा वन मंडल के पसान रेंज के अंतर्गत आने वाले वनांचल ग्राम पनगंवा में पहुंचे दंतैल हाथी ने कई मकानों को तोड़ दिया.

बुजुर्ग की मौत के बाद घर में दुबके लोग

इस घटना के बाद मृतक के परिजनों समेत सभी ग्रामीण घरों में दुबक गए हैं. हाथी के गांव के बाहर जाने के बाद इसकी सूचना वन विभाग को दी गई.

कारगर नहीं रहे प्रयास

वन विभाग की सीसीटीवी कैमरे से मॉनिटरिंग, मधुमक्खी पालन से नियंत्रण, हाथियों की गणना, रेडियो कॉलर आईडी समेत अन्य उपाय कारगर साबित नहीं हो रहे हैं. हाथी लगातार जिले के वनांचल क्षेत्रों में उत्पात मचा रहे हैं, जिसमें लोगों को जान माल का नुकसान हो रहा है. एक तथ्य ये भी है कि जिले में पहले कोरबा वन मंडल के जंगल में विचरण करने वाले हाथियों का कॉरिडोर अब कटघोरा वन मंडल भी बन गया है. अब दोनों ही वन मंडलों में गजराज का झुंड मौजूद है. अंधेरा होते ही दल भोजन-पानी की तलाश में गांव की तरफ रुख कर लेता है.

वन विभाग ने मृतक के परिजनों को दी सहायता

हाथियों ने 6 मकानों को किया क्षतिग्रस्त, एक की ली जान

वन परिक्षेत्र सहायक शिव शंकर तिवारी ने बताया कि दंतैल हाथी ने रात के समय पानगांव और बनिया में मकानों को तोड़ा है. इस दौरान लोगों ने भागकर अपनी जान बचाई.

पढ़ें-बालको प्रबंधन को पुलिस ने भेजा नोटिस, अवैध उत्खनन और परिवहन के लिए मांगा जवाब

मृतक के परिजनों को 25 हजार की सहायता

हाथी के हमले से ग्रामीण की मौत की सूचना के बाद वन अमला मौके पर पहुंचा. वन विभाग के स्थानीय अधिकारियों के अलावा कटघोरा डीएफओ शमा फारूकी भी मौके पर पहुंची. वन विभाग की टीम ने मृतक के परिजनों को अंतिम संस्कार के लिए 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान किया.

Last Updated : Jun 4, 2020, 3:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details