छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा में चोरों की "होली" : लाखों के केबल और बिजली खंभे चोरी, क्रेन और ट्रक लेकर आए थे चोर

By

Published : Mar 21, 2022, 6:00 PM IST

कोरबा के निर्माणाधीन प्रोजेक्ट से लाखों रुपए के सामान चोरी हो गए. चश्मदीदों के मुताबिक चोर गैंग ने चोरी करने के लिए ट्रक और क्रेन का सहारा लिया है.

ट्रक लेकर पहुंचे चोर, केबल किया पार

कोरबा : आपने चोरियां तो बहुत देखी और उसके बारे में सुनी होंगी. आज हम आपको ऐसी चोरी के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां चोरों ने चोरी के लिए क्रेन और ट्रक का इस्तेमाल (Crane and truck used for theft) किया. मामला कोरबा के करतला थाना अंतर्गत भैसमा-रायगढ़-तमनार 765 केवी ट्रांसमिशन हाइटेंशन टावर का है. होली की रात चोरों ने निर्माणाधीन टावर पर धावा बोला. केरवा गांव के पास चोर ट्रक और क्रेन लेकर पहुंचे. जमीन पर रखे भारी भरकम केबल ट्रक में लोड किया और फरार हो गए. ऐसा नहीं है कि मौके पर सुरक्षाकर्मी नहीं थे, लेकिन चोरों की संख्या देखकर उनके हांथ-पांव फूल गए. चोरों ने दोनों ही सुरक्षाकर्मियों के हाथ और पैर बांध दिये. इसके बाद चोरी की घटना को अंजाम दिया.

फिल्मी स्टाइल में की चोरी...
कोरबा के भैसमा से लेकर तमनार तक हाइटेंशन टावर (High tension tower from Bhaisma to Tamnar) का काम चल रहा है. 17 और 18 मार्च की दरम्यानी रात अज्ञात चोर मौके पर पहुंचे. केरवा के पास इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक सामानों के अलावा एल्यूमीनियम के तार को भी काम पूर्ण करने के लिए रखा गया था. उसकी सुरक्षा के लिए दो सुरक्षाकर्मियों की तैनाती थी. इनमें से एक रात को अपने दूसरे साथी को छोड़कर पानी लेने गया था. वह जब तक लौटा, चोर वहां पहुंच चुके थे.

सुरक्षा गार्ड के हाथ-पैर बांध, सामान ले भागे चोर

चोरों ने सुरक्षाकर्मियों के हाथ-पैर बांध दिये. इसके बाद लाखों का सामान लेकर रफू चक्कर हो गए. कोरबा सेक्शन के इंचार्ज बालकृष्ण ने मामले की रिपोर्ट करतला थाने में दर्ज कराई है. पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के विरुद्ध डकैती का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

अकेले सामान ले जाना नहीं था संभव, इसलिए लेकर आए थे क्रेन और ट्रक

करतला थाना के प्रभारी राजेश चंद्रवंशी ने बताया कि शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है. आरोपियों की तलाश की जा रही है. मौके से 15000 मीटर तार के साथ 4 ड्रम की चोरी हुई है. इसकी कीमत 20 लाख रुपए बताई जा रही है. इसे अकेले ले जा पाना आसान नहीं था, इसलिए क्रेन और ट्रक की मदद से चोरी की गई.

ये भी पढ़ें-कोरबा में अपराध का योजना बना रहे 4 आरोपी देसी कट्टा समेत गिरफ्तार

रजगामार में 40 लाख के बिजली खंबों की चोरी
लूट की इस वारदात को सुलझाना पुलिस के लिए चुनौती से कम नहीं है. पुलिस ने इस मामले में डकैती का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. इसी तरह के एक दूसरे मामले में रजगामार चौकी अंतर्गत पंडरीपानी गांव में 11 केवी लाइन से निर्माण के काम के दौरान अज्ञात चोर 20 बिजली के खंभे काट ले गए. उन खंभों की कीमत करीब 40 लाख से अधिक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details