छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Kiranmayi nayak in Kawardha: 21 मई को मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ की लॉन्चिंग

By

Published : Apr 28, 2022, 1:05 PM IST

Updated : Apr 28, 2022, 2:28 PM IST

Chairperson of Chhattisgarh Women Commission in Kawardha: कवर्धा में महिला आयोग ने जिला पंचायत में जन सुनवाई की. इस दौरान किरणमयी नायक ने कहा कि ' लोग महिला आयोग पर ज्यादा विश्वास कर रहे हैं. पहले की अपेक्षा लोग ज्यादा संख्या में महिला आयोग अपनी शिकायतों को लेकर पहुंच रहे हैं.

Chhattisgarh Women Commission held hearing in Kawardha
छत्तीसगढ़ महिला आयोग ने कवर्धा में की सुनवाई

कवर्धा:छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग के अध्यक्ष किरणमयी नायक बुधवार को एकदिवसीय प्रवास पर कवर्धा पहुंची. जिला पंचायत सभाकक्ष में जिले के कुल 23 प्रकरणों की सुनवाई की गई. आठ मामलों की सुनवाई करते हुए नस्तीबद्ध किया गया. पांच मामलों को सुनवाई के लिए रायपुर बुलाया गया है. महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक ने कहा कि पहले की अपेक्षा अब ज्यादातर मामले आयोग के पास आ रहे हैं. पहले जागरूकता की कमी थी लेकिन अब लोग जागरूक हो रहें हैं. (Chhattisgarh Women Commission held hearing in Kawardha )

छत्तीसगढ़ महिला आयोग ने कवर्धा में की सुनवाई
छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक ने बताया कि 'कुछ मामलों में सिंगल पक्षकार आये थे. इसलिए उन मामलों को आगे बढ़ाया गया है. लगभग आठ मामले नस्तीबद्ध किए गए. जिन 6 मामलों में सिंगल पक्षकार आऐ थे उन मामलों को आगे बढ़ाया गया है. रायपुर सुनवाई में रखा जाऐगा. क्योंकि अब कवर्धा काफी लंबे समय बाद ही आना होगा. रायपुर सुनवाई में समझाइश देकर आगे की कार्रवाई की जाएगी'.

धमतरी में महिला उत्पीड़न की शिकायतों पर जनसुनवाई, डॉ. किरणमयी नायक ने मामलों का किया निराकरण

कवर्धा में महिला आयोग की जनसुनवाई: नायक ने बताया कि 'आयोग में महिला वेरिएशन के प्रकरण बहुत है. मेरे कार्यकाल को पौने दो साल होने जा रहा है. इस बीच तेजी से छत्तीसगढ़ का दौरा कर जन सुनवाई कर रहे हैं. मीडिया के साथी भी हमारे आयोग का प्रचार कर रहे हैं. लोग महिला आयोग को लेकर जागरूक हो रहे हैं. इसलिए हमारे पास आवेदनों की संख्या बढ़ी है. कोर्ट जाने की जगह लोगों का महिला आयोग पर विश्वास ज्यादा बढ़ा है. क्योंकि यहां पर आवेदक और अनावेदक को एक रुपये की भी खर्च नहीं करना पड़ता. सारी प्रक्रिया निशुल्क होती है. काउंसिल भी उनके साथ अच्छे से होती है. निदान भी निकलता है. इसलिए हमारी जिम्मेदारी और भी बढ़ रही है. हमारे चार और सदस्य भी आ चुके है. हम लोग बहुत तेजी से काम कर रहे है'.

'एक अच्छी बात यह भी है कि आने वाले 21 मई को राज्य महिला आयोग की तरफ से प्रदेश स्तरीय विधिक शशक्तिकरण का कार्यक्रम किया जा रहा है. मुख्यमंत्री जी ने भी अपनी सहमति दे दी है. उसी दिन मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ की लॉन्चिंग आयोग की ओर से किया जाऐगा. इसी के माध्यम से हम पूरे प्रदेश के कोने-कोने तक पहुंच सकते हैं. बशर्ते हर जिले के कलेक्टर डीएमएफ का फंड जिले से छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग के फंड में भेजेंगे. फिलहाल हमारे पास चार पांच जिलों की राशि भी आ चुकी है. कबीरधाम जिले से भी डीएमएफ की राशि स्वीकृत होती है तो लॉन्चिंग कार्यक्रम में कबीरधाम जिले का भी नाम जुड़ जाएगा. उस राशि का उपयोग महतारी न्याय रथ के माध्यम से अवेयरनेस के लिए किया जाएगा. महिलाओं को जागरूक करने शॉर्ट मूवी भी बनाई जाऐगी. इस मूवी को महतारी रथ में लगे LED के माध्यम से गांव-गांव में दिखाया जाएगा. ताकि उसके माध्यम से लोग जागरूक बन सके'.


Last Updated : Apr 28, 2022, 2:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details