छत्तीसगढ़

chhattisgarh

SPECIAL: बस्तर में यात्री ट्रेनों का संचालन बंद होने से लोगों को हो रही परेशानी

By

Published : Jan 30, 2021, 2:24 PM IST

Updated : Jan 30, 2021, 5:49 PM IST

जगदलपुर में लॉकडाउन के बाद से ही यात्री ट्रेनें बंद हैं. कलेक्टर के पत्र लिखे जाने के बाद जगदलपुर-विशाखापट्टनम पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया.

Jagdalpur Railway Station
जगदलपुर रेलवे स्टेशन

जगदलपुर :बस्तर में जगदलपुर से यात्री ट्रेनों का संचालन बंद है.कोरोना महामारी की वजह से मार्च में हुए लॉकडाउन के दौरान से ही यात्री ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था. देशभर में ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया था, लेकिन जगदलपुर के लोगों को अभी और इंतजार करना होगा. रेलवे ने 10 जनवरी से यात्री ट्रेन शुरू किए जाने की बात कही थी, लेकिन अब तक इस संबंध में कोई आदेश जारी नहीं किए गए हैं.

बस्तर में ट्रेन का संचालन बंद

बस्तर कलेक्टर के वाल्टेयर रेल मंडल को पत्र लिखे जाने के बाद जगदलपुर से विशाखापट्टनम तक चलने वाली पैसेंजर ट्रेन को तो शुरू कर दिया गया है, जबकि अन्य चार यात्री ट्रेन वापस कब तक शुरू हो पाएंगे, इसके बारे में अब तक रेल मंडल से कोई आदेश नहीं मिला है. यात्री ट्रेन के बंद होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

पढ़ें- जानिए रायपुर के कारोबारियों को केंद्रीय बजट से क्या हैं उम्मीदें


बस्तरवासियों को लंबे संघर्ष के बाद एक के बाद एक कुल 4 पैसेंजर ट्रेनों की सौगात मिली थी, जिसमें हीराखंड एक्सप्रेस, समलेश्वरी एक्सप्रेस, राउरकेला एक्सप्रेस और जगदलपुर-दुर्ग एक्सप्रेस शामिल थे. लॉकडाउन से पहले नियमित रूप से इन ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था. 25 मार्च के बाद से आज तक इन ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू नहीं हो सका है. काफी जद्दोजहद के बाद और बस्तर कलेक्टर के पत्र लिखे जाने के बाद रेल मंडल ने जगदलपुर-विशाखापट्टनम पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू किया है.

जगदलपुर में पैसेंजर ट्रेन का संचालन
सीमित यात्री परिवहनबस्तर में कोरोनाकाल के बाद से सीमित यात्री परिवहन के साधन होने की वजह से बस्तर के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि इन यात्री ट्रेनों के संचालन को बंद कर दिए जाने से स्वास्थ्य संबंधी, व्यापार संबंधी और पर्यटकों के साथ-साथ अन्य जरूरी चीजें प्रभावित हुई हैं, जिससे बस्तरवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कई बार मांग करने के बावजूद भी अब तक न रेल प्रशासन ने और ना ही केंद्रीय मंत्री ने इस पर कोई विचार किया है और ना ही इसके शुरू होने के कोई संकेत मिल रहे हैं. बस्तर के लोगों का कहना है कि बस्तर का रेल मार्ग दक्षिण भारत के साथ-साथ ओडिशा और उत्तर भारत को भी जोड़ता है. बस्तर में बड़ी संख्या में दक्षिण भारत, ओडिशा के लोग निवास करते हैं. ऐसे में उन्हें भी घर आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.
जगदलपुर रेलवे स्टेशन

पढ़ें-आदिवासियों पर दर्ज केसों की वापसी के लिए होगा स्पीडी ट्रायल



काफी संघर्ष के बाद शुरू हुई थी रेल सेवा

बस्तर में रेल सुविधाओं की मांग के लिए बस्तरवासियों को काफी लंबे समय तक रेल रोको आंदोलन और जगदलपुर बंद जैसे आंदोलन का सहारा लेना पड़ा था. अब न ही स्थानीय जनप्रतिनिधि और न ही छत्तीसगढ़ शासन इन यात्री ट्रेनों को वापस चलाने के लिए कोई पहल कर रही है. इस वजह से बस्तर के लोगों को एक बार फिर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.


स्टेशन मास्टर को नहीं मिले कोई आदेश

स्टेशन मास्टर का भी कहना है कि अब तक उनके पास इन अन्य चार पैसेंजर ट्रेनों को चलाने के कोई आदेश नहीं पहुंचे हैं, हालांकि दोहरीकरण का काम जारी है, लेकिन कोरोना की वजह से बंद किए गए इन चार पैसेंजर ट्रेनों को कब तक शुरू किया जाना है, इसकी उनके पास कोई जानकारी नहीं है.

Last Updated : Jan 30, 2021, 5:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details