छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बस्तर में पोस्ट कोविड उपचार से मरीजों को मिल रही राहत, अबतक 200 से अधिक हुए स्वस्थ

By

Published : May 29, 2021, 2:29 PM IST

जगदलपुर में पोस्ट कोविड (post covid treatment) के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. डिमरापाल अस्पताल में ऐसे मरीजों के उपचार के लिए अलग से सुविधा शुरू की गई है. बीते 4 महीने में यहां 200 से अधिक पोस्ट कोविड मरीज पूरी तरह से स्वस्थ भी हुए हैं.

Patients getting relief from post covid treatment in Bastar
पोस्ट कोविड उपचार

जगदलपुर :जिन मरीजों को कोरोना से राहत मिलने के बावजूद शरीर में कुछ तकलीफें हैं, उन्हें पोस्ट कोविड उपचार (Post covid treatment) से राहत मिल रही है. डिमरापाल अस्पताल (Dimarapal Hospital) में ऐसे मरीजों के उपचार के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं. अस्पताल अधीक्षक डॉ केएल आजाद और कोविड प्रभारी डॉ नवीन दुल्हानी ने बताया कि जिला प्रशासन के प्रयासों से लगभग चार महीने पहले यह सुविधा प्रारंभ की गई है. इससे मरीजों को काफी राहत मिल रही है.

पोस्ट कोविड मरीजों को मिल रहा बेहतर ईलाज

उन्होंने बताया कि जब से कोरोना की दूसरी लहर प्रारंभ हुई है, तब से ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ी है, जिन्हें सांस लेने में समस्या, छाती में दर्द, कमजोरी और मानसिक तनाव की समस्या है. ऐसे मरीजों के उपचार के लिए यहां डेमोंस्ट्रेटर डॉ. एप्रशांत, छाती रोग, टीबी रोग और श्वसन रोग विशेषज्ञ डॉ. गरिमा मरकाम, नेत्र रोग विशेषज्ञ टीसी आडवाणी, डॉ. मणीकिरण कुजूर, मनोचिकित्सक डॉ. वत्सला, फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. कुलदीप भारद्वाज की सेवाएं ली जा रही है. पोस्ट कोविड मरीजों को काफी राहत भी मिल रही है. पिछले 4 महीनों में 200 से अधिक पोस्ट कोविड मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हुए हैं.

न स्मार्ट फोन और न नेटवर्क, कैसे CORONA VACCINE लगवाएं बस्तर के युवा ?

ब्लैक फंगस से निपटने के लिए तैयारी पूरी

कोरेाना के उपचार के बाद कई मरीजों के ब्लैक फंगस से संक्रमित होने की खबरों को देखते हुए मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल में भी तैयारियां पूरी कर ली गई है. यहां इन मरीजों के उपचार के लिए एक वार्ड को आरक्षित करने के साथ ही चिकित्सकों को भी उपचार के लिए तैनात कर दिया गया है. ब्लैक फंगस के मरीजों में आंख, नाक, कान और गला से संबंधित समस्याओं को देखते हुए इनके विशेषज्ञ चिकित्सकों को जिम्मेदारी दे दी गई है. हालांकि अभी पूरे बस्तर अंचल में किसी भी व्यक्ति के ब्लैक फंगस से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details