छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ओलावृष्टि और बारिश से फसल बर्बाद, किसानों ने मांगा मुआवजा

By

Published : Apr 21, 2020, 5:21 PM IST

Updated : Apr 21, 2020, 5:44 PM IST

ओलावृष्टि और भारी बारिश के कारण रबी की फसल बर्बाद हो गई है. किसानों ने अब जिला प्रशासन से मुआवजे की मांग की है.

Crop wasted due to hail and rain
ओलावृष्टि से फसल बर्बाद

धमतरी : बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़ दी है. अचानक हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से धान की फसल को भारी नुकसान हुआ है. अब किसानों ने इस नुकसान की भरपाई के लिए शासन-प्रशासन से मुआवजे की मांग की है.

ओलावृष्टि से फसल बर्बाद

दरअसल, धमतरी जिले में इस साल हुई अच्छी बारिश से रबी की फसल खेतों में लहलहा रही थी कि फिर हुई अचानक बारिश ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. किसान धान और फसल की कटाई में जुटे थे, लेकिन बारिश ने पूरी फसल चौपट कर दी. किसानों की मानें तो अब कटाई के लिए मजदूर लगाने की भी हिम्मत उनके पास नहीं बची है.

मुआवजे की मांग करते किसान
ओलावृष्टि और बारिश

बता दें कि सोमवार की शाम अचानक आंधी-तूफान के साथ ओलावृष्टि और बारिश हुई, जिससे धान की फसल को काफी नुकसान हुआ है. किसानों ने बताया कि बेमौसम ओलावृष्टि और बारिश से पके हुए धान की बालियां पूरी तरह झड़ गई हैं. किसानों की फसल पूरी तरह से चौपट हो चुकी है. आलम यह है कि अब फसल काटने का भी कोई मतलब नहीं दिख रहा है. वहीं किसानों ने शासन-प्रशासन से नुकसान के एवज में मुआवजा देने की मांग की है.

ओलावृष्टि से फसल बर्बाद
फसल को लेकर सर्वे

इधर कृषि विभाग के अधिकारियों की मानें तो फसल नुकसान को लेकर सर्वे कराया जा रहा है. सर्वे रिपोर्ट आने के बाद किसानों को नुकसान के एवज में मुआवजे का भुगतान किया जाएगा.

Last Updated : Apr 21, 2020, 5:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details