छत्तीसगढ़

chhattisgarh

गौसेवा आयोग के अध्यक्ष ने गौशाला और गौठान का लिया जायजा, संचालकों की समस्याएं जानीं

By

Published : Dec 6, 2020, 10:56 AM IST

Updated : Dec 6, 2020, 1:28 PM IST

छतीसगढ़ गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष गौरेला पेंड्रा मरवाही दौरे पर रहे. उन्होंने दूरस्थ इलाकों की गौशालाओं का जायजा लिया.

President of Chhattisgarh Gau Seva ayog inspects Gaushala in Gourela-Pendra-Marwahi
गौशाला और गौठानों का निरीक्षण

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही:छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. महन्त रामसुन्दर दास महाराज ने जिले की कई गौशालाओं का जायजा लिया. इनमें गौरेला के कोरजा में रामप्रसाद सेवा सदन, तरई गांव में सजल श्रद्धा विकास गौशाला और पेंड्रा में सर्वोदय पशु संरक्षण केंद्र शामिल है.

गौशाला और गौठानों का किया निरीक्षण

मार्च में होगा राजीव गांधी किसान न्याय योजना की अंतिम किस्त का भुगतान, किसान चर्चा के दौरान CM बघेल का ऐलान

जिले के दूरस्थ इलाकों में संचालित गौशाला संचालक समिति ने महंत का भव्य स्वागत भी किया. महन्त ने संचालकों से गौशालाओं के संचालन में आने वाली परेशानियों की जानकारी ली. संचालकों ने बताया कि गौशाला तक पहुंचने के लिए अच्छी सड़क की जरूरत है. बारिश के मौसम में गौवंश को तकलीफ न हो, लिहाजा नाले पर पुल भी बनाया जाना चाहिए.

किसान दान करते हैं पैरा

गौशाला और गौठानों का निरीक्षण

संचालकों ने बताया कि अब किसान काफी जागरुक हो गए हैं. लोग दान में पैरा दे जाते हैं. कभी-कभी गौशाला तक पहुंचा कर दान देते हैं. कभी उनके खेत-खलिहान से हमें पैरा उठाकर लाना पड़ता है.

गौ संचालकों ने गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष को यह भी बताया कि पशु चिकित्सक की कमी होने से भी मुश्किल हो रही है. गौवंश की बेहतर देखभाल के लिए चिकित्सकों की जरूरत है.

शेड बनाने की मांग

गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष से उन्होंने शेड बनाने की भी मांग रखी. महन्त ने गौवंशों के सही रखरखाव और पालन पोषण के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्री रविंद्र चौबे को गौ संचालकों की समस्याओं की जानकारी दी जाएगी.

Last Updated : Dec 6, 2020, 1:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details