छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Nov 1, 2020, 1:43 PM IST

Updated : Nov 1, 2020, 2:25 PM IST

ETV Bharat / city

मरवाही उपचुनाव के लिए मतदान दल कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना, 3 नवंबर को डाले जाएंगे वोट

मरवाही विधानसभा चुनाव के लिए 3 नवंबर को मतदान होना है. इसके लिए चुनाव आयोग ने मतदान सामग्री वितरित कर दलों को केंद्र के लिए रवाना कर दिया गया है.

Polling parties left for Marwahi assembly election
चुनाव सामग्री का वितरण

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही:3 नवंबर को मरवाही सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर रविवार को प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान दलों को रवाना किया. सामग्री वितरण केंद्र में सुबह से ही केंद्रवार सामग्री वितरित की गई.

चुनाव सामग्री का वितरण

जिला निर्वाचन अधिकारी की माने तो शान्तिपूर्ण चुनाव कराने के लिए उनकी पूरी तैयारी है.कोविड 19 के संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन को विशेष रूप से ध्यान में रखकर दिशा निर्देश दिए गए है.

पढ़ें- मरवाही उपचुनाव: आज थमेगा चुनाव प्रचार का शोर, जानिये इस सीट के सियासी समीकरण

मरवाही विधानसभा में अजीत जोगी के निधन के बाद उपचुनाव होना है, जिसके लिए 3 नवंबर को वोटिंग होनी है. प्रशासन ने भी शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सभी तैयारी कर ली है.संक्रमण के मद्देनजर विशेष सावधानी को और सुरक्षा उपाय के साथ मतदान दल को मतदान केंद्र के लिए रवाना किया जा रहा है. 146 मतदान केंद्रों के निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों को निर्वाचन कार्यालय से रवाना कर रहे हैं. संक्रमण को देखते हुए 2 दिनों में मतदान दलों को रवाना किया जाएगा.

126 मतदान केंद्र संवेदनशील

1 नवंबर को 146 मतदान केंद्रों के लिए मतदान दल का रवाना किया गया है. 2 नवंबर को 140 मतदान दलों को रवाना किया जाएगा.126 मतदान केंद्रों को संवेदनशील के रूप में चिन्हित किया गया है. जहां पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल मौजूद होगा. इसके अलावा केंद्रीय माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति भी की गई है. सभी मतदाताओं को सिंगल हैंड ग्लव्स दिया जाएगा और सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी. रविवार शाम 5.30 बजे के बाद मरवाही विधानसभा के बाहर के लोगों को क्षेत्र छोड़कर बाहर जाने के लिए निर्देशित किया गया है. इसकी निगरानी के लिए विशेष दल बनाकर चेकिंग भी की जाएगी.

मरवाही विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-24 से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी-

  • सीट-अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित
  • मरवाही में उप निर्वाचन के लिए 3 नवंबर को मतदान होगा.
  • मतदाता सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कर सकेंगे.
  • मरवाही में 1 लाख,90 हजार 907 मतदाता हैं.
  • मतदाताओं के सुगम मतदान के लिए 286 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.
  • 237 मूल मतदान केंद्र एवं 49 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं.
  • इस निर्वाचन में कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोरोना प्रभावित मतदाताओं के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं, उन्हें मतदान के अंतिम 1 घंटे में मतदान की सुविधा प्रदान की गई है.
Last Updated : Nov 1, 2020, 2:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details