छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Mar 28, 2022, 12:46 PM IST

Updated : Mar 28, 2022, 2:08 PM IST

ETV Bharat / city

conversion in jashpur : प्रार्थना सभा में हिंदू संगठनों का हंगामा, कई परिवारों का धर्म बदलने का आरोप, दो पास्टर गिरफ्तार

conversion in jashpur : जशपुर में प्रार्थना सभा के दौरान कई हिंदू परिवारों का धर्म बदलने का मामला सामने आया है. इस मामले में शिकायत के बाद पुलिस ने दो पास्टरों को गिरफ्तार किया है.

कई परिवारों का धर्म बदलने का आरोप
कई परिवारों का धर्म बदलने का आरोप

जशपुर:एक बार फिर से धर्मान्तरण को लेकर हंगामा हुआ है. पुलिस ने दो पास्टर को गिरफ्तार किया (Two pastors who were converting in Jashpur arrested) है. जशपुर के बगिया गांव में धर्मांतरण को लेकर विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं और पास्टरों के बीच जमकर बहस हुई. हिंदू संगठनों को बगिया गांव में हिन्दू धर्म को मानने वाली कंवर जाति के कई परिवारों को ईसाई धर्म में शामिल कराने की जानकारी मिली थी. इसके बाद हिंदू संगठन सभा स्थल में पहुंचे और हंगामा करना शुरू कर दिया.

कई परिवारों का धर्म बदलने का आरोप

पुलिस ने मौके पर पहुंचकर संभाला मोर्चा : सूचना मिलने ही पुलिस मौके पर पहुंची और मामला शांत कराया. हिंदू संगठनों के गंभीर आरोप और पूछताछ के बाद पुलिस ने दोनों पास्टरों को हिरासत में लिया. दोनों के खिलाफ धारा 295 (क), 34 आईपीसी और धर्म स्वातंत्र्य अधिनियम की धारा 4 के तहत अपराध दर्ज किया गया है. विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) के नेता राजेश गुप्ता ने बताया कि धर्मांतरण को रोकने के लिए हिन्दू संगठन भी सक्रिय होकर धर्मांतरित होने वालों को लगातार समझाइश देकर धर्मांतरण को रोक रहे हैं.

ये भी पढ़ें-8 साल के बच्चे का जबरन कराया खतना: पिता के आरोप पर पुलिस ने मां और नानी को किया गिरफ्तार

कहां की है घटना : जशपुर के कांसाबेल थाना क्षेत्र के बगिया गांव में ईसाई समुदाय ने प्रार्थना सभा आयोजित की गई थी. भालूटोली बस्ती में जकरियाह केरकेट्टा की जमीन में बने प्रार्थना भवन में दो पास्टर गांव के लोगों के साथ मिलकर ईसाई धर्म के अनुसार प्रार्थना कर रहे थे. इसी दौरान हिंदूवादी संगठन के लोग वहां पहुंचे और चंगाई सभा में हिन्दू धर्मानुयायियों का धर्मांतरण (conversion in jashpur) कराने का आरोल लगाया और हंगामा करने लगे. सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने दो ईसाई पास्टरों क्रिस्टोफर केरकेट्टा और ज्योति प्रकाश टोप्पो को हिरासत में लिया . दोनों आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया है. दोनों पास्टरों का सम्बंध पेंटिकोस्टल चर्च से होना बताया जा रहा है.

Last Updated : Mar 28, 2022, 2:08 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details