छत्तीसगढ़

chhattisgarh

SPECIAL: गार्बेज फ्री शहर अब ड्रेन वॉटर हार्वेस्टिंग में भी होगा अव्वल, ट्रायल स्टार्ट

By

Published : Aug 13, 2020, 2:18 PM IST

अंबिकापुर शहर में अब कचरे के निपटारे के बाद नगर निगम नालियों की व्यवस्था करने में जुट गया है. इसके लिए शहर में ड्रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का ट्रायल शुरू हो गया है. ट्रायल सफल होने के बाद पूरे शहर में हार्वेस्टिंग का काम शुरू किया जाएगा.

drain-water-harvesting-trial-will-begin-in-garbage-free-city-ambikapur
ड्रेन वॉटर हार्वेस्टिंग

सरगुजा:स्वच्छता की जब भी बात आती है, प्रदेश में सबसे पहले अंबिकापुर शहर का नाम आता है. स्वच्छ शहर के रूप में ये जिला देशभर में अपनी अलग पहचान बना चुका है. सॉलिड लिक्विड और वेस्ट मैनेजमेंट का फॉर्मूला सबसे पहले इस शहर में शुरू किया गया था. गार्बेज कैफे के साथ ही ये गार्बेज फ्री शहरों की लिस्ट में शुमार हो गया. अंबिकापुर नगर निगम स्वच्छता को लेकर नए-नए प्रयोग करता रहता है. इस दिशा में अब निगम जलस्तर को बढ़ाने के लिए कदम उठा रहा है. इसके लिए निगम शहर की नालियों के पानी को वॉटर हार्वेस्टिंग के जरिए उपयोग करेगा. इसके लिए प्रोजेक्ट तैयार कर लिया गया है.

अंबिकापुर में अब ड्रेन वॉटर हार्वेस्टिंग

पढ़ें- SPECIAL: लॉकडाउन में लॉक हुई अमृत मिशन योजना, अंबिकापुर को चौबीस घंटे पानी का इंतजार

अंबिकापुर में ड्रेन वाटर हार्वेस्टिंग का ट्रायल शुरू हो गया है. शहर की नालियों में बहने वाले पानी का निपटारा करने और जमीन के जलस्तर को बढ़ाने के लिए निगम सराहनीय काम कर रहा है. इस नए हार्वेस्टिंग सिस्टम के सफल होने पर इसे पूरे शहर में बनाया जाएगा. लोगों के घरों का गंदा पानी जो अब तक नगर निगम की नालियों में जाता है और यहां से होते हुए सीधे नदियों में मिल जाता है, उसे भी अब जमीन के जलस्तर को बढ़ाने के लिए सोखता के उपयोग से जमीन में वापस भेजने का प्रयास किया जाएगा.

ड्रेन वॉटर हार्वेस्टिंग

प्रोजेक्ट सफल होने पर दूर होगी पानी की समस्या

नगर निगम में एमआईसी सदस्य और श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद ने बताया कि जिस तेजी से अंबिकापुर शहर बढ़ रहा है, आने वाली पीढ़ी का भविष्य संकट में आ जाएगा. लिहाजा यहां का जलस्तर बना रहे, इसलिए इस तरह के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि उपयोग में आने वाला पानी जमीन में ही जाकर दोबारा रिचार्ज हो सके और शहर में पानी का संकट न आए. अगर यह प्रयोग सफल होता है, तो शहर की नई बसाहट वाले क्षेत्रों में नाली निर्माण की समस्या से भी निजात मिल जाएगी. लोगों के घरों के सामने ऐसे ड्रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बना दिए जायेंगे, जिससे उनके घरों के गंदे पानी की निकासी की समस्या भी खत्म हो जाएगी और सोखते में जाने वाले पानी से जलस्तर भी रिचार्ज होता रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details