बिहार

bihar

West Champaran News: डीएम कुंदन कुमार का निर्देश, क्षतिग्रस्त तटबंध और गाइड बांध की करें मरम्मत

By

Published : Jan 23, 2022, 10:43 AM IST

जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने पीपी तटबंध, धनहा-रतवल गाइड बांध रोहुआ नाला का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने क्षतिग्रस्त तटबंध, गाइड बांध की मरम्मति सहित एप्रन का निर्माण ( repair damaged embankment and guide dam ) कराने का निर्देश दिया. पढ़ें पूरी खबर...

West Champaran DM Kundan Kumar
West Champaran DM Kundan Kumar

पश्चिमी चंपारण: जिलाधिकारी कुंदन कुमार ( West Champaran DM Kundan Kumar ) द्वारा पीपी तटबंध, धनहा-रतवल गाइड बांध, रोहुआ नाला का निरीक्षण किया गया. इस दौरान मधुबनी एवं पिपरासी प्रखंड अंतर्गत कई गांवों का भ्रमण किया गया तथा स्थानीय ग्रामीणों से बाढ़ एवं कटाव से संबंधित फीडबैक लिया गया. निरीक्षण के क्रम में नैनहा गांव के ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि धनहा-रतवल गाइड बांध कई स्थलों पर क्षतिग्रस्त हो गया है. जिससे बाढ़ के समय ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- पश्चिमी चंपारण में दुकान का रोशनदान तोड़कर घुसे चोर, नगदी समेत अन्य सामान चुराया

गांव के अन्य लोगों ने बताया कि धनहा-रतवल गाइड बांध एवं सेमरबारी पंचायत के तरफ बांध का निर्माण जरूरी है. ग्रामीणों ने बताया कि उक्त स्थल पर बांध का निर्माण एवं गाइड बांध की मरम्मति हो जाने से नैनहा, भरहवा, रेवहिया, चिवरही उरदही, सोहगी बरवा, करहिया बसौली आदि गांवों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. वहीं, ग्रामीणों से बात करने के बाद जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने कार्यपालक अभियंता, बाढ़ प्रमंडल को निर्देश दिया कि ग्रामीणों को संभावित बाढ़ एवं कटाव से बचाने के लिए कारगर उपाय करें.

ये भी पढ़ें-बगहा में फरार संवेदक के घर की हुई कुर्की, नल जल योजना की राशि गबन का है आरोपी

धनहा-रतवल गाइड बांध की मरम्मति सहित एप्रन का निर्माण कराया जाये. साथ ही सेमरबारी पंचायत अंतर्गत आवश्यकतानुसार बांध का निर्माण कराने के लिए अग्रतर कार्रवाई करें. कार्यपालक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल एवं अंचलाधिकारी को नियमित रूप से सभी बांधों/तटबंधों का निरीक्षण करने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है. एसडीएम, बगहा को संभावित बाढ़ एवं कटाव से बचाव के लिए किये जा रहे कार्यों का लगातार अनुश्रवण एवं निरीक्षण करने को कहा गया है. जिलाधिकारी द्वारा आपदा प्रभारी को सभी अनुमंडल पदाधिकारी से संभावित बाढ़ से बचाव के लिए क्षतिग्रस्त पुल-पुलिया, बांध की सूची प्राप्त करने का निर्देश दिया गया.

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details