बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गंडक नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी से ठकराहा प्रखंड के निचले इलाको में घुसा बाढ़ का पानी

गंडक बैराज से 2 लाख 86 हजार क्यूसेक डिस्चार्ज की सूचना पर तटबन्ध और आसपास के गांवो का जायजा लिया गया है. गंडक नदी उफान से तटबंध से नीचे नदी के किनारे स्थित गांव में बाढ़ जैसे हालात बन गए है. हालांकि लोग पहले से ही अपने मवेशियों के साथ ऊंची जगहों पर चले गये हैं.

By

Published : Jul 12, 2020, 10:52 AM IST

Gandak river
Gandak river

पं.चंपारण (वाल्मीकिनगर): गंडक नदी के जल ग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारीश से नदी के जस्लस्तर में काफी बढ़ोतरी हुई है. नदी के उफान से ठकराहा प्रखण्ड के निचले हिस्से में बाढ़ सा नजारा हो गया है.

एक दर्जन से अधिक गांवों में घुसा बाढ़ का पानी
प्रखण्ड के धूमनगर पंचायत का सम्पूर्ण भाग और मोतीपुर पंचायत के हरख टोला, शिवपुर मुशहरी, नौतन गुरवालिया, मिश्र टोला जैसे एक दर्जन से अधिक गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है. इससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है.

अधिकारियों ने लिया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा
नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी से ठकराहा सीओ चंद्रशेखर तिवारी और थानाध्यक्ष विनोद कुमार ने तटबंध के रिवर साइड में बाढ़ प्रभावित गावों और तटबन्ध का जायजा लिया. अधिकारियों ने लोगों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

गांव में बाढ़ जैसे हालात
अधिकारियों ने बताया कि गंडक बैराज से 2 लाख 86 हजार क्यूसेक डिस्चार्ज की सूचना पर तटबन्ध और आसपास के गांवो का जायजा लिया गया है. गंडक नदी उफान से तटबंध से नीचे नदी के किनारे स्थित गांव में बाढ़ जैसे हालात बन गए है. हालांकि लोग पहले से ही अपने मवेशियों के साथ ऊंची जगहों पर चले गये हैं.

अभियंता और अधिकारी मुस्तैद
गंडक नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी के मद्देनजर तटबन्ध पर अभियंताओं के साथ अधिकारी भी मुस्तैद रहे. अभियन्ता रातभर जाग कर तटबन्ध के विभिन्न्न पॉइंटों पर नजर रख रहे हैं. कनीय अभियंता अर्जुन गुप्ता ने बताया की तटबन्ध में एक से दो जगह पाइपिंग की संभावना को देखते हुए उसको भरने का काम कराया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details