बिहार

bihar

ETV Bharat / state

प. चंपारण: निर्धारित दर से महंगे दामों पर बिक रही यूरिया, किसानों की जेब पर डाका डाल रहे दुकानदार

बाढ़ से परेशान जिले के किसान अब यूरिया की किल्लत के कारण परेशानी झेल रहे हैं. पैक्स और दुकानों के लगातार चक्कर लगाने के बाद भी किसानों को यूरिया नहीं मिल रही है. बाजार में दुकानदार ग्राहकों को महंगे दामों में यूरिया बेच रहे हैं.

By

Published : Aug 27, 2020, 10:31 PM IST

Urea is being sold at expensive prices
महंगे दामों पर बिक रही यूरिया

पश्चिमी चंपारण(चनपटिया):जिले में यूरिया की बिक्री को लेकर सरकार की ओर से निर्धारित मूल्य तय किए जाने का लाभ किसानों को नहीं मिल रहा है. सरकार की ओर से निर्धारित दर 266 रुपये प्रति बोरी यूरिया की कीमत तय की गई है. इसके बावजूद दुकानों पर यूरिया 310 से लेकर 340 रुपये तक बेची जा रही है. वहीं, चनपटिया प्रखण्ड के कई बाजारों में यूरिया 40 से 50 रुपये प्रति बोरी किसानों को मिल रही है.

महंगे दामों पर बिक रही यूरिया
किसानों ने कहा कि सरकार की ओर से हर जगह यूरिया का निर्धारित मूल्य ही लागू किया गया है. मजबूरी में पहुंचे किसान जब यूरिया का दाम अधिक लिए जाने की बात कहते हैं. तो दुकानदारों की ओर से बताया जाता है कि महंगे मूल्य पर यूरिया खरीदा गया है, तो नुकसान में नहीं बेचेंगे. किसानों ने कहा कि जिला कृषि अधिकारी से इसकी शिकायत कर अविलम्ब कार्रवाई करने की मांग करेंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चुहड़ी, कैथवलिया, घोघा, लालगढ़ आदि जगहों पर किसानों को कीमती यूरिया बेची जा रही है.

कार्रवाई का दिया आश्वासन
वहीं, किसानों की ओर से बार-बार शिकायत के बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. इस सम्बंध में प्रखण्ड कृषि अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि खाद बंट रहे सभी दुकानों पर कृषि समन्यवक को लगाया गया है. इसके बाद भी अगर निर्धारित दर से महंगे दर पर खाद की बिक्री होती है तो दुकानदारों पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि उन्हे उचित कीमत पर खाद उपलब्ध कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details