बिहार

bihar

बेतिया में कैच-अप कोर्स को लेकर शिक्षकों को मिला प्रशिक्षण

By

Published : Mar 24, 2021, 3:00 PM IST

बेतिया के नरकटियागंज प्रखंड क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालयों में 1 अप्रैल से कैचअप कोर्स को लेकर क्षेत्र के सभी सीआरसी में शिक्षकों को दो दिवसीय गैर आवसीय प्रशिक्षण दिया गया.

प्रशिक्षण शिविर
प्रशिक्षण शिविर

बेतिया: पश्चिम चम्पारण जिले में कोरोना काल में स्कूलबंदी के कारण बच्चों की पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए 60 कार्य दिवसों का कैचअप कोर्स तैयार किया है. जिसको लेकर कुकुरा में संकुल संशाधन केंद्र में शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया. कैच अप कोर्स से ऐसे बच्चे पढ़ेंगे जो शैक्षिक सत्र 2021-22 में दूसरी कक्षा से दसवीं कक्षा तक में नामांकित है.

ये भी पढ़ें-होली और शब-ए-बारात को लेकर बैठक, कोरोना गाइडलाइन्स पर रहा जोर
जिले की नरकटियागंज प्रखंड क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालयों में 1 अप्रैल से कैचअप कोर्स को लेकर क्षेत्र के सभी सीआरसी में शिक्षकों को दो दिवसीय गैर आवसीय प्रशिक्षण दिया गया. कैच अप कोर्स राज्य शैक्षिक शोध और प्रशिक्षण परिषद पटना ने विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की मदद से तैयार कराया है. 60 दिन के उक्त कोर्स की पढ़ाई की तैयारी को लेकर शिक्षा विभाग ने बिहार शिक्षा परियोजना परिषद को जिम्मा सौंपा है. इसके अन्तर्गत प्रखंड में 23 से 26 मार्च के बीच यह प्रशिक्षण संचालित किया जाएगा.

कैच अप कोर्स तैयार
कैच अप कोर्स के रूप में सभी कक्षाओं के लिए विषयवार सेतु सामग्री तैयार की गई है. जिसमें अधिगम प्रतिफल, चयनित पाठ, अधिगम संकेतक, सुझावात्मक प्रक्रिया और अवधि निर्धारित है. प्रशिक्षण में शामिल शिक्षक मोतीलाल साह, गौसुल आजम, शिवनारायण दिवाकर के साथ अन्य शामिल रहे. संकुल समन्वयक मो. सूफियान की ओर से सारी व्यवस्था पूर्ण की गई.

ये भी पढ़ें-बेगूसराय: होमियोपैथी मेडिकल एसोसिएशन के बैनर तले मुफ्त चिकित्सा शिविर का आयोजन

पढ़ाई की क्षति की होगी भरपाई
कुकुरा सीआरसी में प्रशिक्षण दे रहे प्रशिक्षण मदन प्रसाद और आनन्द मिश्र ने संयुक्त रूप से बताया कि कैच अप कोर्स से ऐसे बच्चे पढ़ेंगे जो शैक्षिक सत्र 2021-22 में दूसरी कक्षा से दसवीं कक्षा तक में नामांकित हैं. शिक्षा विभाग ने कोरोना काल में स्कूलबंदी के कारण बच्चों की पढ़ाई की क्षति की भरपाई के लिए 60 कार्य दिवसों का कैचअप कोर्स तैयार किया है. अप्रैल महीने से शुरु होने वाले नए सत्र में नई कक्षा में जाने वाले विद्यार्थियों को पिछली कक्षा के पाठ्यक्रम पर आधारित चयनित पाठ पढ़ाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details