बिहार

bihar

पर्यावरण की सुरक्षा के लिए 'द यंग लीडर्स प्लास्टिक चैंपियन' से नवाजे गए बगहा के शिक्षक सुनील राउत

By

Published : May 25, 2021, 4:21 PM IST

देश को प्लास्टिक और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए बगहा के शिक्षक सुनील कुमार राउत को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के तहत 'द यंग लीडर्स प्लास्टिक चैंपियन' का सम्मान मिला. जिसकी काफी लोग सराहना कर रहे हैं.

सुनिल कुमार राउत
सुनिल कुमार राउत

बगहाःप्लास्टिक मुक्त वातावरण बनाने के लिए जिले के एक शिक्षक सुनील कुमार राउत को 'द यंग लीडर्स प्लास्टिक चैंपियन' सम्मान से नवाजा गया है. ये सम्मान उन्हें संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम द्वारा आयोजित ऑनलाइन टाइड टर्नर प्लास्टिक चैलेंज गतिविधि के तहत दिया गया है.

द यंग लीडर्स प्लास्टिक चैंपियन' सम्मान

पॉलीथिन को दैनिक जीवन से हटाने का संकल्प
पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छ व सुंदर वातावरण और देश को प्लास्टिक और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए शिक्षक सुनील कुमार राउत ने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम अन्तर्गत आयोजित ऑनलाइन 'टाइड टर्नर प्लास्टिक चैलेंज' गतिविधि में हिस्सा लिया. इसके माध्यम से जागरुकता के लिए एकल यूज प्लास्टिक एवं पॉलिथीन को अपने दैनिक जीवन से हटाने का संकल्प दुहराते हुए क्विज और विभिन्न चरण के चैलेंज में जीत हासिल की.

देखें वीडियो

'द यंग लीडर्स प्लास्टिक चैंपियन' से हुए सम्मानित
निदेशक-पर्यावरण शिक्षा केंद्र (CEE) द्वारा हस्ताक्षरित 'द यंग लीडर्स प्लास्टिक चैंपियन' का ई-प्रमाणपत्र से सम्मानित हो चुके शिक्षक सुनील राउत अपने आसपास के लोगों को भी एकल यूज प्लास्टिक का उपयोग नही करने के लिए जागरूक किया. वो खुद अगर इलाके में कहीं भी पॉलीथिन दिख जाए तो उठाकर कचरे के डब्बे में फेंकते हैं.

सुनील राउत , शिक्षक

ये भी पढ़ेंःमधुबनीः अमेरिका मैथिली मंच ने झंझारपुर अनुमंडलीय अस्पताल को दिए 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

'आज प्रकृति खतरे में है. सिंगल यूज प्लास्टिक व पॉलीथिन से बढ़ रहे कचरा से पर्यावरण के साथ-साथ मनुष्य, जलीय और अन्य जीव-जन्तुओं को नुकसान हो रहा है'- सुनील राउत, शिक्षक

उन्होंने बताया कि हम प्लास्टिक कचरा को कम करने के लिए रिफ्यूज, रिड्युस, रियूज और रिसाइकल के द्वारा हरसंभव कोशिश कर सकते हैं. तभी ग्लोबल वॉर्मिंग से पर्यावरण को बचाया जा सकता है. ऐसे में लोग इनके इस संकल्प की सराहना कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details