बिहार

bihar

बगहा: पड़ोसियों ने कंधा देने से किया इनकार, बेटे ने ठेले पर निकाली पिता की अंतिम यात्रा

By

Published : May 18, 2021, 4:02 PM IST

बगहा में 60 वर्ष के मुन्ना गुप्ता वे लंबी बीमार के बाद मृत्यु हो गई. जब अंतिम संस्कार का समय आया तो पड़ोसियों ने उनहें कोरोना के डर से कंधा देने से मना कर दिया. कोरोना के कारण मौत की शंका से लोग बुजुर्ग की अंतिम यात्रा में शामिल नहीं हुए. आखिरकार पुत्र ने पिता के शव को ठेले पर रखकर श्मशान घाट तक पहुंचाया.

pic
pic

बगहाःलम्बे समय से बीमार चल रहे एक बुजुर्ग की मौत के बाद उन्हें कंधा देने वाला कोई नहीं मिला. लिहाजा पुत्र ने ठेले पर शव कीअंतिम यात्रानिकाली और दाह संस्कार किया. बताया जाता है कि उनकी मृत्यु सामान्य तरीके से हुई थी. बावजूद इसके इलाके में कोई भी कंधा देने को तैयार नहीं हुआ.

पड़ोसियों ने कंधा देने से फेरा मुंह
कोरोना का खौफ लोगों पर इस कदर हावी हो गया है कि मानवीय संवेदनाएं भी इंसान को घर की दहलीज लांघने से रोक रही है. ऐसा ही एक घटना नगर के गुदरी बाजार में देखने को मिली. जहां 60 वर्ष के मुन्ना गुप्ता की मृत्यु हो गई. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे. इसके बाद परिजनों ने अर्थी सजाई और अंतिम संस्कार के लिए आवश्यक संसाधन जुटाए. लेकिन जब अंतिम यात्रा के लिए कंधा देने की बारी आई तो पड़ोसियों ने मुंह फेर लिया.

देखें वीडियो

ठेले पर निकली अंतिम यात्रा
बेबस परिवार के लोग पड़ोसियों से आग्रह करते रहे कि इनकी मौत सामान्य तरीके से हुई है बावजूद कोई आगे नहीं आया. नतीजतन दोपहर बाद परिजनों ने एक ठेला पर शव को लादा और दीनदयालनगर घाट पहुंचे. जहां उन्होंने शव का दाह संस्कार किया. हालांकि ठेले पर लदे मुन्ना गुप्ता के शव को देख लोग उनके परलोक में सद्गति की दुआ करते जरूर नजर आए.

ठेले पर शव

ये भी पढ़ेंःपटनाः ब्लैक फंगस से डॉक्टर की मौत, 11 नए मरीज भी मिले

कोरोना के भय ने इंसानियत भी छीनी
परिजनों ने बताया कि स्थानीय लोगों ने कोरोना से मौत की आशंका पर शव को कंधा देने और जलाने से मना किया. जब कोई आगे नहीं आया तो किसी तरह से अंत्येष्टि हुई. कोरोना काल में ऐसा पहली दफा देखने को मिल रहा है कि श्राद्ध कर्म जैसे कर्मकांड बिना पुरोहित के ही सम्पन्न हो रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details