बिहार

bihar

ETV Bharat / state

छठे चरण के मतदान के लिए जिला प्रशासन तैयार, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों पर खास नजर

जिले में लोकसभा चुनाव के लिए कुल 1,647 मतदान केंद्र बनाए गए है. साथ ही नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं.

By

Published : May 11, 2019, 8:50 AM IST

डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे, जिला पदाधिकारी

बेतिया:रविवार को जिले में लोकसभा चुनाव होना है. इसके लिए जिला प्रशासन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है. चुनाव के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर पैरामिलिट्री फोर्स तैनात किए जाएंगे. सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासन ने भारत-नेपाल सीमा को भी सील कर दिया है.

बनाए गए 357 बनरेबुल केंद्र
जिला पदाधिकारी डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे ने बताया कि मतदान के दौरान जिले में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए प्रशासन की तरफ से इसका पूरा इंतजाम किया गया है. मतदाताओं की सुविधा के लिए जिला निर्वाचन में कुल 357 बनरेबुल केंद्र बनाए गए है. साथ ही 639 नक्सल प्रभावित बूथों की पहचान करते हुए वहां अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है.

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में खास व्यवस्था
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण यहां मतदान का समय 4 बजे तक ही रखा गया है. इन क्षेत्रों में 54 उड़न दस्ता दल, 42 स्टैटिक सर्विलांस टीम, 9 वीडियो सर्विलांस टीम आदि मौके पर तैनात रहेंगे. वहीं, उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने से लेकर अब तक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के 38 मामले दर्ज किए गए हैं. इसमें निषेधात्मक कार्रवाई के अंतर्गत 20,957 व्यक्तियों को बाउंड ओवर और 14,616 व्यक्तियों को बाउंड डाउन किया गया है.

डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे, जिला पदाधिकारी

शरारती तत्व के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई
डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे ने बताया कि इस कार्रवाई के अंतर्गत 1,613 व्यक्तियों को शरारती तत्व के रूप में चयनित किया गया है. साथ ही 1,572 ऐसे व्यक्तियों हैं, जिनके खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की गई है. उन्होंने बताया कि जिले में कुल 3,323 शस्त्रों का विभिन्न थानों में सत्यापन कराए गया है. इनमें से 1,080 शस्त्रों को विभिन्न थानों में जमा करा दिया गया है और 9 शस्त्रों को जब्त करते हुए 139 शास्त्र अनुज्ञप्ति रद्द किए गए हैं.

जिला नियंत्रण कक्ष का निर्माण
डॉ. देवरे ने बताया कि मतदान के दिन किसी भी समस्या के निष्पादन के लिए विधान सभावार जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. यह नियंत्रण कक्ष शुक्रवार से ही कार्यरत हो गया है, जो आगामी 13 मई तक क्रियाशील रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details