बिहार

bihar

By

Published : Jul 30, 2020, 1:36 PM IST

ETV Bharat / state

बिहार के इस गांव में नहीं रहते हैं कोई पुरुष, जानिए वजह

ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस ने बाहर रह रहे लोगों पर भी गलत प्राथमिकी दर्ज कर लिया है. जिसके बाद पुलिस उन्हें तरह तरह से परेशान कर रही है.

bettiah
bettiah

पश्चिम चंपारण(बेतिया): राज्य में कई जगहों पर पुलिस पब्लिक फ्रेंडशिप कराने का प्रयास किया जा रहा है. जिले में इस पर ग्रहण लगता दिख रहा है. दोनों के बीच दोस्ती की कवायद खत्म होती नजर आ रही है. मामला नौतन थाना क्षेत्र के धूमनगर गांव का है. जहां कई घरों में पुलिस के खौफ से ताले लटक गए हैं. गांव के अधिकतर पुरुष सदस्य घर छोड़कर फरार हैं.

गांव में छाई विरानगी
धूमनगर गांव में पुलिस टीम पर हमले का मामला सामने आया जिसके बाद ग्रामीणों पर शामत आ गई. पुलिस से बचने के लिए लोग बरसात में भी दूसरों के घर में रात को सोने को मजबूर हैं. गांव में विरानगी छाई है. अब लोग उस समय को कोस रहे हैं जब जाने-अनजाने में ग्रामीण पुलिस के आमने सामने हो गए थे.

देखें रिपोर्ट

ढाया जा रहा जुल्म
पुलिस टीम पर हमले मामले में नौतन थाना में दर्ज प्राथमिकी में भी लापरवाही की बात सामने आ रही है. ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस बदले की भावना और लोगों को परेशान करने की नियत से काम कर रही है. अंग्रेजी शासन की तरह पुलिसिया जुल्म ढाया जा रहा है. पुलिस ने विदेश गए लोगों को भी नामजद कर दिया है.

FIR की कॉपी

केस से नाम हटाने के लिए मांगे जा रहे पैसे
धूमनगर गांव की महिला फूलमती देवी ने बताया कि उसके बेटे सुरेंद्र मुखिया का नाम भी केस में डाल दिया गया है. उसका बेटा पीछे ढाई साल से कतर में रह रहा है. फूलमती ने कहा कि पुलिस केस से नाम हटाने के लिए पैसे मांग रही है. रात दिन परेशान करने के कारण हमारा खाना-पीना हराम हो गया है.

बाहर रह रहे लोगों पर भी केस दर्ज
ग्रामीण फूलकरी देवी ने बताया कि 6 महीने से उसके पति घर पर नहीं हैं. जम्मू में काम करने गए उसके पति का नाम भी केस में शामिल है. इसे लेकर पुलिस उसे परेशान कर रही है. वहीं, बुनिया देवी ने बताया कि उसका बेटा सुनील महतो 20 दिनों से नेपाल में है. बेटे का नाम केस में किसने दिया उसे नहीं पता है.

ग्रामीण फूलमती देवी

दूसरे के घर में पड़ रहा सोना
बुनिया देवी ने बताया कि दिन-रात पुलिस आकर परेशान करती है. जिसके कारण रात को दूसरे के घर सोना पड़ रहा है. ग्रामीणों के अनुसार ऐसे-ऐसे लोगों का नाम केस में दर्ज हैं जो काफी दिनों से मेहनत मजदूरी के लिए बाहर कमाने गए हैं.

परेशानी आरोपी की मां

पुलिस पर हमला
नौतन थाना के जमादार राजेंद्र यादव ने विगत 25 जुलाई को थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है. नौतन थाना कांड संख्या 256/20 में करीब 2 दर्जन नामजद और सैकड़ों अज्ञात लोगों को आरोपी बनाया गया है. आरोप है कि गश्ती के दौरान जमादार को सूचना मिली कि धूमनगर गांव के लोगों ने एक युवक को पकड़कर बंधक बना लिया है. सूचना पर जब पुलिस टीम वहां गई तो ग्रामीणों ने पुलिस पर हमला बोल दिया.

कई लोगों की हुई गिरफ्तारी
प्राथमिकी के अनुसार बाद में नौतन थाने से अतिरिक्त पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला. इस मामले में कुछ लोगों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा जा चुका है. लेकिन सबसे ताज्जुब की बात है कि इस पूरे हमले में एक भी पुलिस कर्मी घायल नहीं हुआ है और न ही पुलिस की कोई वाहन क्षतिग्रस्त हुई है. ऐसे में यह मामला पुलिस पर कई सवाल खड़े कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details