बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सोमवार से शुरू हुई मैट्रिक की परीक्षा, बेतिया में 43 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

सोमवार से मैट्रिक परीक्षा की शुरुआत हो गई है. इसके लिए जिले में 29 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें कुल 43316 परीक्षार्थी शामिल होंगे. वहीं, जिला प्रशासन ने कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली है.

By

Published : Feb 17, 2020, 10:54 AM IST

Bihar
Bihar

बेतिया: बिहार में मैट्रिक की परीक्षा सोमवार से शुरू हो गई है. जिले में 43 हजार परीक्षार्थियों के लिए 29 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर रखी है. यहां शिक्षकों का हड़ताल बेअसर दिख रहा है. जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि परीक्षा के पूर्व ही हमने पूरी तैयारी कर ली थी, ताकि परीक्षा में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो.

2 पाली में होगी परीक्षा
परीक्षा में शामिल हो रहे कुल 43316 परीक्षार्थियों में पहली पाली की परीक्षा में 21649 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, जिसमें 10816 छात्र और 10833 छात्राएं होंगे. वहीं, दूसरी पाली में 21667 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, जिसमें 12500 छात्र और 9167 छात्राएं शामिल होंगे. बता दें कि पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 से औ दोपहर 12:15 बजे तक और दूसरी पारी की परीक्षा 1:45 से 4:30 तक होगी.

परीक्षा देने के लिए केंद्र पर पहुंची छात्रा

'नियंत्रण कक्ष से रहेगी नजर'
जिला शिक्षा अधिकारी हरेंद्र झा ने बताया कि परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली गई है. परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा से संबंधित सभी सामग्री उपलब्ध करा दी गई है. जिला नियंत्रण कक्ष से भी परीक्षा संचालन की गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है.

पेश है रिपोर्ट

सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था
वहीं, परीक्षा को कदाचार मुक्त संपन्न कराने के लिए पेट्रोलिंग की व्यवस्था के साथ केंद्रों पर सशस्त्र बलों की भी तैनाती की गई है. परीक्षार्थी अपने साथ मोबाइल फोन या कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं ले जा सकते हैं. परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर सघन जांच के बाद ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है. इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी और कैमरे से भी निगरानी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details