बिहार

bihar

मंझरिया और सेमरा लबेदहा को बाढ़ से बचाने के लिए बांध निर्माण की पहल शुरू

By

Published : Jan 14, 2021, 4:25 PM IST

पिपरासी प्रखंड स्थित मंझरिया और सेमरा लबेदहा पंचायत के किसानों को बाढ़ की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए बांध निर्माण की पहल शुरू हो गई है. मंझरिया एग्रो प्रोडूसर कंपनी लिमिटेड के तत्वाधान में बांध निर्माण की पहल शुरू हुई. जल संसाधन विभाग प्रमंडल-2 पडरौना के इंजीनियरों ने स्थल निरीक्षण किया.

Initiative to build dam
बांध निर्माण की पहल शुरू

बेतिया (वाल्मीकिनगर): पिपरासी प्रखंड स्थित मंझरिया और सेमरा लबेदहा पंचायत के किसानों को बाढ़ की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए बांध निर्माण की पहल शुरू हो गई है. मंझरिया एग्रो प्रोडूसर कंपनी लिमिटेड के तत्वाधान में बांध निर्माण की पहल शुरू हुई है. इसके लिए कंपनी द्वारा जल संसाधन विभाग को पत्र भेजा गया था.

जल संसाधन विभाग के इंजीनियरों ने किया निरीक्षण
जल संसाधन विभाग प्रमंडल-2 पडरौना के इंजीनियरों ने स्थल निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान सहायक अभियंता सतेंद्र कुमार और राजकिशोर यादव शामिल रहे. गौरतलब है कि मंझरिया और सेमरा पंचायत के दोनों तरफ उत्तर प्रदेश का क्षेत्र पड़ता है. दोनों पंचायत को बाढ़ से मुक्ति दिलाने के लिए जल संसाधन विभाग बिहार और जल संसाधन विभाग उत्तर प्रदेश के संयुक्त प्रयास से ही बांध का निर्माण हो सकता है.

इसके चलते मंझरिया एग्रो प्रोडूसर कंपनी ने अपने प्रायोजक संस्था त्रिनेत्र ग्रामीण विकास समिति के सहयोग से दोनों प्रदेशों के जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को पत्र भेजा था. कंपनी के निदेशक रमाकांत प्रसाद और दिनेश पांडेय ने बताया कि बगहा पनियहवा पुल रिंग बांध से पीपी तटबंध के शून्य प्वाइंट तक कुल 11 किमी लंबा बांध का निर्माण करना होगा. इस बांध के निर्माण से छितौनी-तमकुही रेल परियोजना का बांध भी सुरक्षित हो जाएगा. इससे यूपी के पनियहवा, छितौनी, नरकहवा, कटाई भरपुरवा आदि गांव की लगभग 30 हजार आबादी व 500 एकड़ से अधिक जमीन सुरक्षित हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details