बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पश्चिम चंपारण में गर्भाशय कांड: ऑपरेशन के दौरान चोरी-छिपे सात महिलाओं की कोख निकाली

बगहा में अवैध नर्सिंग होम (Illegal Nursing Home in Bagaha) से मुक्त कराये गये दर्जनों ऑपरेटेड मरीज लापता हो गये हैं. मेडिकल टीम की कार्रवाई पर सवाल उठने के बाद बगहा एसडीएम डॉ अनुपमा सिंह जांच के लिए स्वयं इलाके में पहुंची. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Nov 8, 2022, 8:44 PM IST

Updated : Nov 9, 2022, 10:05 AM IST

बगहा में ऑपरेशन के दौरान महिलाओं की कोख निकाली
बगहा में ऑपरेशन के दौरान महिलाओं की कोख निकाली

बगहाः पश्चिम चंपारण जिले में अवैध नर्सिंग होम में छापेमारी (Raid In Illegal Nursing Home) में गड़बड़ी की जानकारी की बात सामने आ रही है. अवैध नर्सिंग अस्पताल में गंभीर बीमारियों से पीड़ित 11 मरीजों का ऑपरेशन की बात की पुष्टि हुई थी और उन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मुक्त कराया था. मुक्त किये गये मरीज गायब (11 Patients Missing In Bagaha) हैं और अस्पताल को सील करने में नियमों का पालन नहीं होने की जानकारी के बाद आईएएस अधिकारी बगहा एसडीए डॉ.अनुपमा सिंहस्वयं क्षेत्र में पहुंची. इस दौरान उन्होंने छापेमारी अभियान में हुई गड़बड़ी को गंभीरता से लेते हुए जांच का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें-बगहा में अवैध नर्सिंग होम में मेडिकल टीम का छापा, मरीजों को भगवान भरोसे छोड़ भागे फर्जी नीम-हकीम

"सोमवार को सिविल सर्जन के निर्देश पर अवैध नर्सिंग होम संचालकों के यहां छापेमारी के लिए टीम का गठन किया गया था. टीम की ओर से रामनगर में झोलाछाप चिकित्सक र्सवजीत के यहां छापेमारी की गई थी. इस दौरान गंभीर बीमारी से ग्रसित 11 मरीजों का ऑपरेशन होने की पुष्टि हुई. सभी 11 मरीजों को वहां से रेस्क्यू किया था. इनमें कई मरीजों का बच्चादानी भी निकाला गया था. सोमवार को सील किये गए अस्पताल और उसमें पाए गए 11 मरीजों के गायब होने की जानकारी मिली है, जो कि बहुत बड़ी चूक है. इसकी जांच कर दोषियों के खिलाफ अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी. मंगलवार को भी दो फर्जी क्लीनिकों को सील किया गया."- डॉ.अनुपमा सिंह, बगहा एसडीएम

मुक्त किये मरीजों का एसडीएम को नहीं चला पताःबगहा एसडीए डॉ.अनुपमा सिंहजबरामनगर पहुंची तो मुक्त कराये गये न तो सरकारी अस्पताल में भर्ती थे, न ही अपने घरों पर मिले. मरीजों का पता लगाने के लिए एसडीएम कई गायब मरीजों के घर पर गई. वहां भी कोई भी मरीज नहीं थे. बता दें कि सोमवार को जिस नर्सिंग होम में छापेमारी हुई थी, वहां ऑपरेशन किये हुए 11 मरीज भेड़-बकरियों की तरह रखा था. उन मरीजों को लेकर प्रभारी चिकित्सा प्रभारी ने बताया था कि इन सभी मरीजों को उपस्वास्थ्य केंद्र भेजा जा रहा है और नर्सिंग होम को सील किया जा रहा है. लेकिन मंगलवार को रेस्क्यू किये गए सभी 11 मरीज गायब मिले. साथ ही जिन संस्थानों को सील करने की बात की गई थी वो सभी खुले पाए गए.

3 अवैध अल्ट्रासाउंड संस्थान को किया गया था सीलःजिला में संचालित अवैध निजी क्लीनिकों को लेकर प्रशासन गंभीर है. लिहाजा सिविल सर्जन और एसडीएम के निर्देश पर एक जांच टीम बनाकर फर्जी क्लीनिकों पर छापेमारी इन दिनों चल रही है. इसी के तहत सोमवार को रामनगर उप स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सक डॉ चंद्रभूषण के नेतृत्व में छापेमारी कर एक नर्सिंग होम और तीन अवैध अल्ट्रासाउंड संस्थान को सील करने की जानकारी दी गई.

पढ़ें- औरंगाबाद: महिला मरीज के साथ छेड़खानी के आरोप में निजी अस्पताल को किया गया सील

Last Updated : Nov 9, 2022, 10:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details