बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बंगाल से मानव तस्करी कर लाई गई लड़कियां बेतिया में हुई बरामद

बेतिया के मझौलिया थाना क्षेत्र से पुलिस ने आठ लड़कियों को मुक्त कराया है. पुलिस की ओर से इस मामले में दो तस्करों को भी गिरफ्तार किया गया है.

By

Published : Dec 31, 2020, 3:52 PM IST

बेतिया
बेतिया

बेतिया: जिले में नाबालिग लड़कियों की तस्करी का बड़ा खुलासा हुआ है. मझौलिया थाना क्षेत्र से पुलिस ने आठ लड़कियों को मुक्त कराया है. यह खुलासा तब हुआ जब राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग भारत सरकार नई दिल्ली की ओर से बेतिया एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा को नाबालिग लड़कियों का रेस्क्यू के लिये पत्र लिखा.

मानव तस्करी का खुलासा
बताया जा रहा है कि बुधवार को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने बेतिया एसपी को मेल के जरिये एक पत्र भेजा. जिसमें बताया गया कि मझौलिया थाना अंतर्गत एक गांव में 5 नाबालिग लड़कियों की तस्करी कर देह व्यापार और आर्केस्ट्रा में लगाया गया है. इस सम्बन्ध में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को बंगाल से एक एनजीओ मिशन मुक्ति फाउंडेशन ने जानकारी दी है. जिसमें बताया गया है कि बंगाल के बौरिपुर महिला थाना जिला साऊथ 24 परगना बंगाल की पांच लड़कियों का मानव तस्करी किया गया है. थाने में 29/12/20 को मामला दर्ज किया गया है.

8 नाबालिग लड़कियां बरामद
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने बुधवार को बेतिया एसपी को पत्र लिखकर 3 दिन के अंदर नाबालिग लड़कियों के सफल रेस्क्यू कर मामले से अवगत कराने की बात कही. बेतिया एसपी ने पत्र मिलते ही त्वरित कार्रवाई करते हुए देर रात दो बजे 8 नाबालिग लड़कियों सहित चार नाबालिग लड़कों का सफल रेस्क्यू किया. आर्केस्ट्रा संचालक के चंगुल से 8 लड़कियों को पुलिस ने मुक्त कराया है. इस मामले में महिला सहित दो तस्कर भी गिरफ्तार किये गए हैं. सभी रेस्क्यू की गई नाबालिग लड़कियों को मेडिकल जांच के लिए बेतिया गवर्मेंट मेडिकल कालेज भेज दिया गया है.

दो तस्कर गिरफ्तार
पुलिस ने छापेमारी के दौरान आर्केस्ट्रा का प्रोपराइटर साहेब आलम और पश्चिम बंगाल की ज्योति मिश्रा को गिरफ्तार किया है. पुलिस एक अन्य की भी तलाश कर रही है. मुक्त कराई गई अधिकतर लड़कियां नाबालिग हैं. उनसे जबरन आर्केस्ट्रा में काम कराया जा रहा था. दो लड़कियों के अपहरण की प्राथमिकी पश्चिम बंगाल में दर्ज है. एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा ने बताया कि सूचना मिली थी कि मझौलिया में कुछ नाबालिग लड़कियों से आर्केस्ट्रा में काम कराया जा रहा है. सूचना पर लड़कियों को मुक्त कराया गया है. मामले में प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details