बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बेतियाः गंडक नदी में बढ़ते जलस्तर से पीपी बांध में कटाव, यूपी-बिहार के कई गांवों को खतरा

बीडीओ सोनी सौरभ ने बताया कि फिलहाल डरने की कोई बात नहीं है. नदी में वाटर डिस्चार्ज लो लेबल पर है. लेकिन जलस्तर बढ़ने पर पीपी तटबन्ध को खतरा हो सकता है.

By

Published : Sep 25, 2019, 2:27 AM IST

गण्डक नदी से कटाव

बेतिया: बिहार और उत्तरप्रदेश सीमा पर ठकराहा प्रखण्ड की धुमनगर पंचायत बसी है. यहां गंडक नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण तटबंध में लगातार कटाव जारी है. कटाव के डर से तटबंध के आस-पास रहने वाले लोग भयभीत हैं. वहीं, पीपी तटबन्ध के तलहटी में बसे लोग अब पलायन करने लगे हैं. गंडक नदी का जलस्तर बढ़ता है तो पीपी तटबन्ध पर कटाव का खतरा मंडरा सकता है. हालांकि प्रशासन का कहना है कि डरने की बात नहीं है.

गंडक नदी से हो रहा कटाव

नदी के जल स्तर में वृद्धि से कटाव का सिलसिला जारी है. भय के साये में जी रहे लोग अब सुरक्षित स्थानों की तरफ रुख करने लगे हैं. साथ ही जिन लोगों की फसल गंडक नदी के किनारे खेतों में लगी है, उसे चारे के रूप में उपयोग कर रहे हैं.

बीडीओ सोनी सौरभ

दर्जनों घर नदी में विलीन
आपको बता दें कि विगत एक सप्ताह से गंडक नदी बिहार-यूपी सीमा के अमवा खास के पास से गुजरने वाले पीपी तटबन्ध पर कहर बरपा रही है. अब तक धुमनगर पंचायत के दर्जनों घर नदी की धारा में समा गए हैं. जबकि नदी के कटाव से कई एकड़ फसल भी बर्बाद हो गयी है. ऐसे में लोग अब पलायन करने को मजबूर हैं. ग्रामीणों का कहना है कि फिलहाल किसी रिश्तेदार के यहां शरण लेंगे. लोगों ने प्रशासन पर मदद नहीं करने का आरोप लगाया है.

ग्रामीण

कटाव पर जल्द होगा नियंत्रण- BDO
वहीं, ठकराहा प्रखण्ड के बीडीओ सोनी सौरभ ने बताया कि यदि गंडक का जलस्तर बढ़ता है तभी पीपी तटबन्ध को खतरा हो सकता है. फिलहाल वाटर डिस्चार्ज लो लेवल पर है. खतरे की कोई बात नहीं है. बाढ़ राहत के काम को वरीयता दी जा रही है. शीघ्र ही कटाव पर अंकुश लगा लिया जाएगा.

ग्रामीण

बिहार-यूपी के गांवों पर मंडरा रहा खतरा
ऐसे में कटाव को देखते हुए कहा जा सकता है कि बिहार और यूपी के ग्रामीण जो पीपी तटबन्ध के आसपास बसे हैं उनकी किस्मत गंडक नदी के जलस्तर पर निर्भर है. यदि नदी का जलस्तर बढ़ा तो पीपी तटबन्ध खतरे में पड़ सकता है. इससे दोनों प्रदेशों के कई गांव बाढ़ की चपेट में आ जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details