बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बेतिया: रिटायर्ड बैंककर्मी का जज्बा, पेंशन के पैसे से लड़कियों को बना रहे आत्मनिर्भर

बेतिया में सेवानिवृत बैंककर्मी प्रदीप कुमार अपने पेंशन के पैसे से लड़कियों और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नि:शुल्क सिलाई और कटाई का प्रशिक्षण दे रहे हैं. उन्होंने लड़कियों के प्रशिक्षण के लिए 20 सिलाई मशीन सहित प्रशिक्षक भी मुहैया कराया है.

By

Published : Dec 12, 2019, 10:05 AM IST

bettiah
प्रशिक्षण

बेतिया: इंसान के अंदर कुछ करने का जज्बा हो, तो उम्र कभी बाधक नहीं बनती है. जिले के बेतिया के बंसत विहार निवासी सेवानिवृत बैंककर्मी प्रदीप कुमार ने कुछ ऐसी ही मिसाल पेश की है. वे अपने आवासीय परिसर में लड़कियों को नि:शुल्क सिलाई का प्रशिक्षण देते हैं. वे लड़कियों को सिलाई प्रशिक्षण के साथ-साथ सिलाई मशीन भी देते हैं.

मां के नाम से खोली संस्था
सेवानिवृत बैंककर्मी प्रदीप कुमार अपने आवासीय परिसर में अपनी मां के नाम से हीरापति फाउंडेशन संस्था का संचालन कर रहे हैं. यहां सारी व्यवस्था नि:शुल्क रखी गई है. यहां लड़कियों को नि:शुल्क कपड़े की सिलाई और कटाई का प्रशिक्षण दिया जाता है. सिलाई सीखकर लड़कियां आत्मनिर्भर बन सके, इसके लिए प्रदीप प्रशिक्षण के साथ-साथ उन लड़कियों को सिलाई मशीन भी देते हैं.

प्रशिक्षण लेती लड़कियां और महिलाएं

आत्मनिर्भरता के लिए प्रशिक्षण
प्रदीप कुमार महिलाओं और लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए खुद के पैसे से 20 सिलाई मशीन खरीदकर और प्रशिक्षक मुहैया कराकर उन्हें सिलाई और कटाई का प्रशिक्षण देते हैं. फिलहाल, 2 बैच में लगभग 30-35 लड़कियां और महिलाएं आती हैं. सिलाई और कटाई के लिए कपड़े भी प्रदीप खुद ही उपलब्ध कराते हैं.

पेश है रिपोर्ट

पेंशन के पैसे प्रशिक्षण पर करते हैं खर्च
प्रदीप कुमार ने बताया कि वह अपने पेंशन से कुछ पैसे अपने परिवार पर और पेंशन का 70-80% प्रशिक्षण केंद्र को आगे बढ़ाने पर खर्च करते हैं. उनका कहना है कि लड़कियों और महिलाओं को प्रशिक्षण मिलेगा तो गरीब, असहाय लड़कियों को रोजगार भी मिलेगा और वे आत्मनिर्भर भी बन सकेंगी.

सेवानिवृत बैंककर्मी और हीरापति फाउंडेशन के संचालक प्रदीप कुमार

यह भी देखें-BPSC परीक्षा से वापस नहीं लौटे बच्चों के डेस्क और बेंच, अब ठंड में फर्श पर चल रही क्लास

ABOUT THE AUTHOR

...view details