बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पश्चिमी चंपारण: उधार पर जीवित है अग्निशमन विभाग, कर्मियों की है भारी कमी

हालात ऐसे हैं कि यदि अनुमंडल क्षेत्र के किसी हिस्से में आगजनी हो जाये तो विभाग को पहले पेट्रोल पंप के चक्कर काटने पड़ते हैं. विभाग पर शहर के पेट्रोल पंप का 20 हजार रुपये का कर्ज है.

By

Published : Jun 25, 2019, 7:45 PM IST

अग्निशमन गाड़ी

बेतिया: बगहा अनुमंडल क्षेत्र के अग्निशमन विभाग इन दिनों उधार पर जीवित है. इस विभाग में कर्मचारियों की भारी कमी है. जिससे आग बुझाने के दौरान विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ती है.

विभाग पर है इतना कर्ज
दरअसल, बगहा अनुमंडल स्थित अग्निशमन केंद्र की हालत दिनोंदिन बदतर होती जा रही है. हालात ऐसे हैं कि यदि क्षेत्र के किसी हिस्से में आग लग जाए तो विभाग पेट्रोल पंप का चक्कर ही काटता रहेगा. विभाग पर शहर के पेट्रोल पंप पर 20 हजार रुपये का कर्ज है. जब भी कभी आगजनी की घटना होती है तो पहले पंप से जाकर उधारी का तेल भरवाना पड़ता है.

उधार पर जीवित है अग्निशमन विभाग

कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा विभाग
फायर ऑफिसर राम निवास पांडे ने बताया कि इस अनुमंडल क्षेत्र के लिए अग्निशमन विभाग को 4 वाहन मिले हैं. प्रत्येक अग्निशमन गाड़ियों पर 4 कर्मी होने चाहिए. इस लिहाज से कुल 4 कर्मचारी ही कार्यरत हैं. बाकी 16 कर्मियों की दरकार अभी भी है. उन्होंने कहा कि ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि यदि इलाके में दो से ज्यादा स्थानों पर आग लग जाए तो विभाग इस चुनौती से कैसे निबटेगा.

सरकार से लगाई गुहार
विभाग के कर्मचारी का कहना है कि किसी भी कर्मी को 6 माह से वेतन नहीं मिला है. सरकर ने कहा था कि सबको समान काम समान वेतन दिया जाएगा. इसी उम्मीद से जनता की सेवा कर रहे हैं. लेकिन, लगता है कि ये सिर्फ उम्मीद ही है. उन्होंने सरकार से गुहार लगाई कि जल्द से जल्द उनकी परेशानी दूर की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details