बिहार

bihar

ETV Bharat / state

विद्युत विभाग की बड़ी कार्रवाई: 816 उपभोक्ताओं को लाल नोटिस.. 70 का कटा कनेक्शन, 60 पर प्राथमिकी दर्ज

कार्यपालक अभियंता ने बताया कि सरकारी कार्यालयों सहित उपभोक्ताओं पर करोड़ों की राशि बकाया है. प्रति माह दस करोड़ वसूली का लक्ष्य है. मात्र सात करोड़ के लगभग राजस्व वसूली हो पा रही है.

bagaha
bagaha

By

Published : Jan 31, 2022, 3:48 PM IST

पटना: बगहा में विद्युत विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 50 हजार से ज्यादा का बकाया रखने वाले 816 उपभोक्ताओं को लाल नोटिस जारी किया है. वहीं 70 उपभोक्ताओं का कनेक्शन काट दिया गया है. साथ ही 60 उपभोक्ताओं पर प्राथमिकी भी दर्ज की गई है. हालांकि कई गांवों के लोगों ने अब तक विद्युत आपूर्ति सुचारू नहीं होने की भी शिकायत की है.

इसे भी पढ़ें: कटिया कनेक्शन से बिजली विभाग को लाखों की चपत, झुग्गी वाले बोले- 'कर्मचारी करते हैं अवैध वसूली'

नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड अंतर्गत विद्युत आपूर्ति प्रमंडल बगहा के कार्यपालक अभियंता ने क्षेत्र भ्रमण किया, जिस दौरान कई शिकायतें मिली और साथ ही बकायेदारों पर बड़ी कार्रवाई भी की गई. अभियंता रमेश कुमार ने मधुबनी पंचायत के खोतहवां गांव में डोर टू डोर पहुंचकर जांच की, जिस दौरान तकरीबन 200 उपभोक्ताओं ने शिकायत की है कि विभाग द्वारा अब तक बिल उपलब्ध नहीं कराया गया है.

वहीं सेमरा के रामपुर में भी 300 से अधिक उपभोक्ताओं की यही शिकायत रही. कुछ उपभोक्ताओं ने बताया कि ट्रांसफार्मर जलने या बिजली काटने के बाद से ही बिल नहीं दिया जा रहा है. इस मामले की जांच हुई तो ऐसे करीब दस हजार से अधिक मामले पाए गए, जिसमें 24 हजार उपभोक्ताओंं के लाइन कटने के बाद से बिल नहीं दिए जाने का मामला सामने आया है.

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कार्यपालक अभियंता ने आरआरएफ के 128 और मानव बल के 112 कर्मियों के साथ 3 सहायक अभियंता और 9 कनीय अभियंताओं की टीम गठित की है. ये टीम डोर टू डोर जाकर उपभोक्ताओं का नाम, पता और उपभोक्ता नंबर लेकर बिल उपलब्ध कराएगी. इसके साथ ही उपभोक्ताओं के त्वरित निष्पादन के लिए मोबाइल नंबर 9264456429 और 06251-226635 भी जारी किया गया है.

इसे भी पढ़ें: वाह क्या बात है! बिहार का पहला फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट बनकर तैयार, नीचे पलेगी मछली, ऊपर बनेगी बिजली

कार्यपालक अभियंता ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में कुल 1.77 लाख और शहरी क्षेत्र में बगहा और रामनगर को मिलाकर 22 हजार उपभोक्ता हैं. सरकारी कार्यालयों सहित उपभोक्ताओं पर करोड़ों की राशि बकाया है. प्रति माह दस करोड़ वसूली का लक्ष्य है. मात्र सात करोड़ के लगभग राजस्व वसूली हो पा रही है. यही वजह है कि 50 हजार से अधिक बकाया रखने वाले कुल 816 उपभोक्ताओं को लाल नोटिस भेजा जा चुका है, 77 के लाइन काटे जा चुके हैं, तो 60 के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज हो चुकी है. अब तक 1321 उपभोक्ताओं का लाइन कनेक्शन जा चुका है. 1617 को प्रथम बिल भेजा जा चुका है और 978 को पांच साल से लंबित बिल भेजा गया है.

इसे भी पढ़ें: तैरता सोलर प्लांट से जगमग होगा दरभंगा, 1.6 मेगावाट बिजली का होगा उत्पादन

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details