बिहार

bihar

बगहा: CM के आगमन के पहले DM ने किया पीपी तटबंध का औचक निरीक्षण

By

Published : Jun 26, 2020, 4:50 AM IST

मानसून को देखते हुए डीएम ने पीपी तटबंध का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान तटबंध पर बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य से डीएम काफी सन्तुष्ट दिखे. इस निरीक्षण के मौके पर डीएम ने तटबंधों पर प्रतिनियुक्त होमगार्ड और कनीय अभियंताओ को 24×7 घण्टे पेट्रोलिंग करने का सख्त निर्देश दिया.

DM inspects PP embankment before CM arrival in Bagaha
DM ने किया पीपी तटबंध का औचक निरीक्षण

बगहा:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के वाल्मीकिनगर की यात्रा से पहले जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने भी बगहा के निचले और अतिसंवेदनशील बाढ़ कटाव इलाकों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने बिहार-यूपी सीमा के पीपी तटबंध पर पहुंचकर बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों का जायजा लिया. इसके अलावे डीएम ने पीपी तटबंध के निगरानी और कटावरोधी कार्यों से जुड़े अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश भी दिए.

बता दें किमॉनसून के दस्तक देते ही बाढ़ की संभावनाओं को देखते हुए बिहार सरकार काफी गंभीर दिख रही है. इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा भी कर रहे हैं. इधर जिले में बाढ़ और बांध के कटाव को लेकर डीएम ने भी बगहा के निचले और अतिसंवेदनशील बाढ़ कटाव इलाकों का औचक निरीक्षण किया.

तटबंध निरीक्षण के दौरान डीएम ने दिए कई दिशा-निर्देश

बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य से डीएम सन्तुष्ट
इस निरीक्षण के मौके पर डीएम ने कहा कि तटबंधों की सुरक्षा के लिए सभी कारगर कदम उठाए जाएंगे. वहीं, बांध निरीक्षण के दौरान में बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य से डीएम काफी सन्तुष्ट दिखे. उन्होंने कहा कि कार्य और तैयारी दोनों संतोषजनक है. उन्होंने पिछले साल हुए कटाव के बारे में विस्तार से जानकारी ली और उन स्थानों पर की जा रही तैयारियों का जायजा भी लिया. इसके अलावे डीएम ने गाइड बांध को भी सुरक्षित रखने का निर्देश दिया ताकि पीपी तटबंध सुरक्षित रह सके.

बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य को लेकर संतुष्ट दिखे डीएम

कंट्रोल रूम का नंबर साझा करने के आदेश
बताया जाता है कि तटबंधों पर प्रतिनियुक्त होमगार्ड और कनीय अभियंताओ को 24×7 घण्टे पेट्रोलिंग करने का सख्त निर्देश दिया गया है. साथ ही संबंधित अधिकारियों को आपदा कंट्रोल रूम का नंबर मुहैया कराने का निर्देश जिलाधिकारी की ओर से दिया गया है. ताकि विषम परिस्थिति में सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सके.

'पर्याप्त संख्या में नाव उपलब्ध रखने के आदेश'
बाढ़ के खतरे को देखते हुए डीएम ने अंचलाधिकारी को पर्याप्त संख्या में नाव की व्यवस्था करने का आदेश दिया. इसके लिए नाविकों से एग्रीमेंट समय पर करने का आदेश दिया गया. इस निरीक्षण के दौरान डीएम ने कहा कि शुक्रवार और शनिवार को मौसम विभाग की ओर से अत्यधिक बारिश और वज्रपात के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इसलिए सभी अधिकारी पूरी तरह अलर्ट होकर अपने-अपने कार्यों का निष्पादन करेंगे. इतना ही नही निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को भी जगह बदलकर ऊंचे स्थानों पर जाने की बात डीएम ने कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details