बिहार

bihar

बाढ़ के पानी में बहकर आए आधा दर्जन हिरणों का किया गया सफल रेस्क्यू, VTR में छोड़ा

By

Published : Jul 27, 2020, 1:59 PM IST

बिहार में बाढ़ के कारण दूसरे जिले से बह कर आए हिरणों को वन विभाग की टीम ने वीटीआर में पहुंचाया. ये हिरण मोतिहारी से रेस्क्यू किए गए.

हिरण को जंगल में छोड़ा गया
हिरण को जंगल में छोड़ा गया

बेतिया(वाल्मीकिनगर):वाल्मीकि टाइगर रिजर्व वन प्रमंडल 2 के वाल्मीकि नगर वन क्षेत्र से बाढ़ के दौरान दूसरे जिले से बह कर आए आधा दर्जन हिरणों का सफल रेस्क्यू किया गया. इसके बाद उन्हें जंगल मे लाकर छोड़ दिया गया. रेस्क्यू अभियान अभी भी जारी है. सीमावर्ती जिलों के वन विभाग के अधिकारियों को इसके लिए अलर्ट किया गया है.

जानकारी के मुताबिक मोतिहारी प्रमंडल के चकिया वन क्षेत्र से इन हिरणों का रेस्क्यू किया गया. बीते सप्ताह गंडक नदी में आए उफान और पानी डिस्चार्ज के कारण जलस्तर में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. जिस कारण वाल्मीकि टाइगर रिजर्व क्षेत्र सहित दियारा क्षेत्रों में भी पानी का जमाव हो गया था. इसके बाद वन्य जीव खासकर हिरण पानी के बहाव में बह कर दूसरे जिलों में आ गए थे.

इन जिलों में पहुंचे जानवर
बता दें कि बाढ़ के पानी के साथ जानवर मोतिहारी और गोपालगंज आदि क्षेत्रों में पहुंच गए हैं. जिन्हें वन प्रशासन की ओर से सुरक्षित रेस्क्यू कर वाल्मीकि टाइगर रिजर्व क्षेत्र में छोड़ा जा रहा है. यह कार्य लगातार जारी है. इस संबंध में वाल्मीकि टाइगर रिजर्व वन प्रमंडल 2 के वाल्मीकि नगर वन क्षेत्र में तैनात वनपाल विजय पाठक ने बताया कि 6 हिरण को वन क्षेत्र में उनकी सुरक्षा और पोषण को ध्यान में रखकर स्वास्थ्य जांच के बाद छोड़ दिया गया है. अभी अन्य जिलों से हिरणों के आने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details