बिहार

bihar

By

Published : Jan 22, 2023, 8:09 AM IST

ETV Bharat / state

Bettiah News : प्रसव के बाद मां और बच्चे की मौत, परिजनों ने अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ काटा बवाल

बिहार के बेतिया में प्रसव के बाद मां और बच्चे की मौत हो गई. परिजनों ने आरोप लगाया है कि डॉक्टरों की लापरवाही से दोनों की जान गई है. वहीं, ऑपरेशन थियेटर में महिला की मौत के बाद चिकित्सक समेत अन्य कर्मी अस्पताल में ताला बंदकर फरार हो गए. आधे घंटे बाद वहां पहुंची शिकारपुर पुलिस ने आक्रोशित लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया.

पश्चिमी चंपारण में प्रसूता और बच्चे की मौत
पश्चिमी चंपारण में प्रसूता और बच्चे की मौत

बेतिया: दरअसल, पश्चिम चंपारण जिले के कृषि बाजार रोड स्थित निजी अस्पताल में शनिवार की शाम को प्रसव पीड़ित महिला को भर्ती किया गया. जहां ऑपरेशन के दौरान जच्चा और बच्चा दोनों की मौत (Death of mother and child after delivery) हो गई. परिजनों का आरोप है कि डॉक्टरों ने महिला की मौत के बावजूद हमें बताया कि महिला की हालत काफी गंभीर है और बेहतर इलाज के लिए बड़े अस्पताल में रेफर किया जा रहा है. जल्दी से अस्पताल से निकालने के लिए एंबुलेंस भी बुला दिया. परिजन जब तक दोनों को एंबुलेंस में रखते, तब तक हमें समझ में आ गया कि दोनों की मौत हो चुकी है. मौत के बाद परिजनों ने चिकित्सकों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए अस्पताल परिसर में जमकर बवाल काटा.

ये भी पढ़ें-कटिहार: नेशनल हाइवे पर दो ट्रकों की टक्कर, एक की मौत, पांच घायल

इलाज के दौरान जच्चा बच्चा की मौत:दरअसल बेतिया के नरकटियागंज इलाके से प्रसूता को निजी अस्पताल में डिलीवरी के लिए लाया गया था. जहां डॉक्टरों ने परिजनों से बीस हजार रुपए फीस जमा कराए और इलाज की शुरुआत की. जब रात मेंं प्रसूता का ऑपरेशन किया तब उसकी तबीयत और बिगड़ने लगी. जहां डॉक्टरों ने परिजनों को बताया कि हालत गंभीर होती जा रही है. पीड़ित जच्चा और बच्चा दोनों को बेहतर इलाज के लिए दूसरे अस्पताल में रेफर करने के साथ ही जल्द उनलोगों को अस्पताल से निकालने के लिए एंबुलेंस बुला दिया. हालांकि एंबुलेंस में जाने से पहले ही परिजनों को मालूम हो गया कि जच्चा और बच्चा दोनों की मौत हो गई है. मृतक महिला की पहचान सहोदरा थाना के लालगढ़ निवासी प्रियंका देवी के रूप में की गई है.

ऑपरेशन थियेटर में मौत:ऑपरेशन थियेटर में महिला की मौत के बाद चिकित्सक डॉ निर्भय कुमार समेत अन्य कर्मियों को वहां से भागते देखकर परिजनों ने अस्पताल परिसर में हंगामा किया. हंगामे की आवाज के बाद मौके पर और भी लोग आ गए और अस्पातल प्रशासन के खिलाफ जमकर हंगामा किया. सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने बताया कि शिकारपुर पुलिस ने आक्रोशितों को समझा-बुझाकर शांत किया है.

लापरवाही के कारण मौत:मृतक महिला के परिजनों का कहना है कि सहोदरा की आशा शनिवार की दोपहर में डॉ निर्भय कुमार के निदान हॉस्पिटल लेकर आई थी. पीड़ित महिला की इलाज के लिए चिकित्सकों ने बीस हजार रुपए की फीस जमा कराए. ऑपरेशन करने के बाद बताया कि मरीज की चिंताजनक स्थिति हो गई है. इसे किसी बड़े अस्पताल में भर्ती कराना पड़ेगा और वहां से रेफर कर दिया. वहीं मौेके पर पहुंचे थानाध्यक्ष रामाश्रय यादव ने बताया कि मृतक के परिजनों के बयान के आधार पर चिकित्सकों और कर्मियों पर प्राथमिकी दर्ज करने के बाद तलाशी की जाएगी.

Road Accident In Bhojpur: सड़क हादसे में महिला की मौत, पति जख्मी, सड़क जाम कर ग्रामीणों ने काटा बवाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details