बिहार

bihar

By

Published : May 25, 2021, 7:28 AM IST

ETV Bharat / state

बिहार में भी पड़ेगा यास तूफान का व्यापक असर, 16 जिलों में वज्रपात के साथ बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग, पटना द्वारा चक्रवाती तूफान यास को लेकर हाई अलर्ट कर दिया गया है. यास का असर उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और बिहार पर ज्यादा पड़ने की संभावना व्यक्त की गई है. बंगाल की खाड़ी से उठने वाला यास तूफान का असर बिहार के कई जिलों पर भी पड़ने की संभावना है. इस दौरान मध्यम/मूसलाधार बारिश, तेज हवा, गरज के साथ वज्रपात की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है.

cyclonic
cyclonic

पटना/बेतिया: बंगाल के पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर संभावित ओमान द्वारा नामित चक्रवात 'यास'तेजी से विकसित हो गया है. चक्रवाती तूफान के 25 मई तक एक गंभीर चक्रवाती तूफान में और फिर एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. बढ़ते हुए तीव्रता के साथ उत्तर पश्चिम में बढ़ता रहेगा और 26 मई को इसके उड़ीसा और पश्चिम बंगाल पहुंचने की संभावना है. इसके बाद झारखंड होते हुए बिहार में प्रवेश करने की संभावना है, राज्य में फिलहाल मौसम शुष्क बना रहेगा.

ये भी पढ़ें-चक्रवाती तूफान 'यास' को लेकर बिहार में अलर्ट, मौसम विभाग ने लिखा अधिकरियों को पत्र

इन जिलों में वज्रपात के साथ बारिश की संभावना

भागलपुर, बांका, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, सहरसा, मधेपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, समस्तीपुर, दरभंगा और मधुबनी में अगले कुछ घंटों में मेघगर्जन और वज्रपात के साथ बारिश की संभावना है. ऐसे में लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है.

यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी
वहीं, मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में सक्रिय तूफान का असर बिहार के सभी जिलों में होगा. बिहार के करीब 16 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है. वहीं, बिहार के 22 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है. जिसके चलते बिहार में यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें-न कोरोना, न ही स्टेरॉइड का इस्तेमाल, फिर भी हुआ ब्लैक फंगस, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

राज्य के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहेंगे, जिस कारण तापमान में 5-6 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होने की संभावना है. चक्रवाती तूफान यास का असर बिहार में 26 मई से 30 मई तक अधिक दिखने की संभावना है. इस दौरान बिहार में आकाशीय बिजली, तेज हवा करीब 60 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है. साथ ही मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है.

बेतिया डीएम कुंदन कुमार

DM ने किया अलर्ट

इसे लेकर बेतिया डीएम कुंदन कुमार द्वारा प्रभारी पदाधिकारी, जिला आपदा कोषांग, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी को अलर्ट मोड में रहकर ऐहतियातन सभी आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही किसानों सहित तटवर्ती इलाकों में निवास करने वाले लोगों को सुरक्षित स्थलों पर निवास करने, घरों में रहने, खलिहान में रखे फसल को सुरक्षित स्थल पर रखने आदि के संबंध में माइकिंग के माध्यम से जागरूक करने का निर्देश दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details