बिहार

bihar

बेतिया में तीन बाल मजदूर कराए गए मुक्त, तीनों पढ़ने-लिखने के उम्र में गैरेज में करते थे काम

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 5, 2023, 7:24 PM IST

Rescue Of Child Laborers In Bettiah: बेतिया में गैरेज से तीन बाल मजदूरों को मुक्त कराया गया है. पुलिस ने तीनों को बैरिया थाना क्षेत्र के पटजिरवा में चल रहे गैरेज और बाइक सर्विस सेंटर से रेस्क्यू किया है. मुक्त कराए गए तीनों बच्चे 14 वर्ष से कम के हैं. पढ़ें पूरी खबर.

बेतिया में तीन बाल मजदूरों का रेस्क्यू
बेतिया में तीन बाल मजदूरों का रेस्क्यू

बेतिया: सरकार के कड़े नियमों के बाद भी देश मेंबाल मजदूरीपर लगाम नहीं लग पा रही है. वहीं मंगलवार को बिहार के बेतिया में तीन बाल मजदूरों का रेस्क्यू किया गया है. श्रम संसाधन विभाग की ओर से बैरिया थाना क्षेत्र के पटजिरवा में चल रहे एक गैरेज से मुक्त कराया गया. मुक्त कराए गए तीनों बच्चे 14 वर्ष से कम के हैं. पढ़ने लिखने की उम्र में मजदूरी कर रहे हैं. बच्चों को रेस्क्यू करने के लिए गठित की गई. धावा दल टीम द्वारा यह कार्रवाई की गई है. इससे गैरेज संचालक और होटलों में हड़कंप मच गया.

बेतिया में तीन बाल मजदूरों का रेस्क्यू: बैरिया थाना क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में श्रम अधीक्षक बिरेंद्र कुमार महतो के नेतृत्व में बाल श्रमिकों को मुक्त कराने के लिए यह छापेमारी की जा रही थे. इस दौरान छापेमारी दल के द्वारा दुकानों, मोटर गैरेज और होटलों इत्यादि में छापेमारी की गई. इस दौरान 3 बाल श्रमिकों को मुक्त कराया गया. सभी को कम पैसे पर काम कराया जा रहा था.

गैराज और सर्विस सेंटर में करते थे काम:बैरिया के श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी श्याम कुमार ने बताया की तीन बाल श्रमिकों में से दो को पूजहा स्थित एक समशेर गैरेज और हनुमान मंदिर रोड नहर चौक के नागेंद्र बाइक सर्विस सेंटर से एक बाल श्रमिक विमुक्त कराया गया है..उन्होंने बताया कि मुक्त कराए गए बच्चों को स्कूलों तक पहुंचाने की कवायद भी चल रही है. छापेमारी दल में एएसआई रविभूषण कुमार, प्रथम संस्था के शुभमन कुमार, प्रयास संस्था के जिला प्रभारी अमित कुमार और पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे. उन्होंने बताया कि गैरेज और बाइक सर्विस सेंटर के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है.

"बेतिया में बाल मजदूरों को मुक्त कराने के लिए छापेमारी की जा रही थी. इसी दौरान पूजहा स्थित एक समशेर गैराज से और हनुमान मंदिर रोड नहर चौक के नागेंद्र बाइक सर्विस सेंटर से एक बाल श्रमिक विमुक्त कराया गया है. मुक्त कराए गए बच्चों को स्कूलों तक पहुंचाने की कवायद भी चल रही है."-श्याम कुमार, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी, बैरिया

ये भी पढ़ें

बेतिया: बाल मजदूरी करा रहा है नगर निगम, बिना सुरक्षा उपकरण के 80 फीट की ऊंचाई पर काम कर रहे मजदूर

बेतिया: पीपा पुल निर्माण में नाबालिग बच्चों से करायी जा रही मजदूरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details