बिहार

bihar

बेतिया: पिपरासी प्रखंड क्षेत्र में 3341 लोगों की हुई कोरोना जांच, 37 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

By

Published : Sep 6, 2020, 1:43 PM IST

देशभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. ऐसे में आए दिन मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. जिसको लेकर पीएचसी प्रभारी रविन्द्र कुमार मिश्रा के नेतृत्व में बेतिया में कैंप लगाकर कोरोना की जांच की जा रही है.

Corona test
कोरोना जांच

बेतिया(वाल्मीकिनगर):जिले के पिपरासी प्रखंड क्षेत्र में कोरोना जांच का कार्य तेज गति से हो रहा है. इसका नतीजा है कि अभी तक 3341 लोगों का सफल कोरोना जांच हुआ है. सुदूर और दियारा क्षेत्र होने के बावजूद पीएचसी प्रभारी रविन्द्र कुमार मिश्रा की सक्रियता रंग लाई है. पिछड़ा क्षेत्र होने के कारण पीएचसी प्रभारी के नेतृत्व में लगातार गांव-गांव जांच के लिए कैंप लगाया जा रहा है. इससें लोगों में जागरुकता आई है. लोग आसानी से कोरोना जांच कैंप पर पहुच कर जांच करा रहे हैं.

3341 में 37 मिले हैं पॉजिटिव
पीएचसी प्रभारी ने बताया कि प्रखंड के दो दर्जन स्थानों पर कैंप लगाया जा चुका है. इसमें टोटल 3341 लोगों का जांच हुआ. जिसमें 37 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. जिसको होम क्वॉरंटाइन किया गया था. इसमें से 32 लोग बिल्कुल ठीक हो चुके हैं वही 5 लोग में अभी संक्रमण संक्रिय हैं. इनके लिए 3 कंटेंटमेट जोन बनाया गया है. इस कारण इन क्षेत्रों में लगातार स्वास्थ्य टीम अपना काम कर रही है. उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में कुछ स्थानों पर लोग जांच से डर रहे थे लेकिन अब सभी स्थानों पर स्थिति सामान्य हो गई है. वहीं, जलजमाव वाले स्थानों पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव के साथ लोगों को अपने घरों के चारों तरफ साफ-सफाई रखने का निर्देश दिया गया है. वहीं, सभी एएनएम को निर्देश दिया गया है कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग रखने के लिए जागरूक किया जा रहा है.

कोरोना जांच

डोर टू डोर किया गया जांच
प्रभारी ने बताया कि शनिवार को मंझरिया खास में कैंप लगाया गया था और इसमें 80 लोगों की कोरोना जांच हुई. जिसमें सभी लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव पायी गई है. दियारा क्षेत्र में लोगों का घर एक स्थान पर नही. होने से एक स्थान पर कैंप लगाने पर लोग इकट्ठा नहीं हो पाते हैं. जिसको देखते हुए पीएचसी प्रभारी ने डोर टू डोर जाकर भी जांच करना सुनिश्चित किया है. वहीं, स्वास्थ्य कर्मियों के सहयोग से कुछ लोगों को एक स्थान पर इकट्ठा करके करके भी जांच की जा रही है. पीएचसी प्रभारी ने मंझरिया पंचायत के तिनमोहानी गांव में डोर टू डोर जाकर लोगों को जागरूक किया और कोरोना जांच कराने के साथ बचाव के उपाय भी सुझाये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details