बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बेतिया: रिहायशी क्षेत्र में जंगली जानवरों के भटकने का सिलसिला जारी

बेतिया के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व वन प्रमंडल के वाल्मीकिनगर वन क्षेत्र से पिछले एक महीने से एक भालू भटककर रिहायशी इलाके में घूम रहा है. जिससे इलाके के लोग दहशत में है.

By

Published : Sep 5, 2020, 2:25 PM IST

Wild animals
जंगली जानवरों का विचरण

बेतिया(वाल्मीकिनगर):जिले के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व वन प्रमंडल दो के वाल्मीकिनगर वन क्षेत्र से जीवों के रिहायशी इलाके में पहुंचने का सिलसिला जारी है. ऐसे में वन क्षेत्र से सटे स्टेट बैंक के नजदीक क्षेत्र में भटककर एक भालू के विचरण करने का मामला सामने आया है. जिसकी वजह से स्थानीय लोग दहशत में हैं.

1 महीने से इलाके में घूम रहा भालू
स्थानीय लोगों के मुताबिक पिछले एक महीने से भालू कॉलोनी के इर्द-गिर्द चक्कर लगा रहा है. इसको लेकर ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. इसी के तहत जटाशंकर वन क्षेत्र से भटक कर डब्लु बब्लु नाम के भालू अतिथि भवन जाने वाले मुख्य मार्ग में हाई स्कूल परिसर में घंटों विचरण करते नजर आए. भालू को देखते ही कुछ युवकों ने टीन बजाकर शोर मचाना शुरू कर दिया. इससें भालू वन क्षेत्र की तरफ भाग गए. भीषण जानलेवा गर्मी से परेशान होकर आए दिन वन्य जीव और सरीसृप प्रजाति के कीड़े मकोड़े रिहायशी क्षेत्रों में निकल रहे हैं.
वन्य जीवों को न पहुंचाएं क्षति
वाल्मीकिनगर वन क्षेत्र अधिकारी महेश प्रसाद ने बताया कि वन क्षेत्र से रिहायशी क्षेत्र सटे हुए हैं. इस कारण कभी-कभी वन्यजीव रास्ता भटक कर रिहायशी क्षेत्र में प्रवेश कर जाते हैं. उन्होंने कहा कि ग्रामीणों से अपील है कि वे सतर्क और सजग रहें. किसी भी वन्यजीव को देखने के बाद उसे नुकसान नहीं पहुंचाएं. बल्कि इसकी सूचना तत्काल वन क्षेत्र कार्यालय को दें. वन कर्मी तत्काल उनके पास पहुंचकर वन्य जीवों का रेस्क्यू कर लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details