बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बगहा: मुख्य अभियंता ने गंडक बराज का किया निरीक्षण, नहरों में पानी छोड़े जाने को लेकर की चर्चा

कार्यपालक अभियंता जमील अहमद ने बातचीत के दौरान बताया कि त्रिवेणी कैनाल में 1 हजार क्यूसेक, तिरहुत मुख्य कैनाल में 800 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है. एक सप्ताह के अंदर दोन नहर में भी पानी छोड़ा जाएगा. वहीं, बाढ़ को लेकर भी तैयारियां शुरू है.

By

Published : May 29, 2020, 1:13 PM IST

गंडक बराज
गंडक बराज

पश्चिमी चंपारण:जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता कुमार जयंत प्रसाद ने जिले के बगहा में वाल्मीकिनगर स्थित गंडक बराज नहरों का निरीक्षण किया. इस दौरान मुख्य अभियंता नहर जे कुमार ने जल संसाधन विभाग के आलाधिकारियों के साथ गंडक विभाग के गेस्ट हाउस सभागार में बैठक की. जहां उन्होंने कई बिंदुओं पर चर्चा की.

मुख्य अभियंता नहर ने बैठक के दौरान तिरहुत नहर, त्रिवेणी नहर और दोन नहर के बांध सहित नहर में पानी के डिस्चार्ज की जानकारी ली. वहीं, कार्यपालक अभियंता जमील अहमद ने बातचीत के दौरान बताया कि त्रिवेणी कैनाल में 1 हजार क्यूसेक, तिरहुत मुख्य कैनाल में 800 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि किसानों को पटवन के लिए पानी मिल सके, इसके लिए गंडक बराज में पाउंडिंग कर पानी के लेवल को बढ़ाया जा रहा है.

मुख्य अभियंता ने अधिकारियों के साथ की चर्चा

अगले सप्ताह दोन नहर में छोड़ा जाएगा पानी
कार्यपालक अभियंता जमील अहमद की मानें तो एक सप्ताह के अंदर दोन नहर में भी पानी छोड़ा जाएगा, ताकि किसानों को खेती करने में सहूलियत मिल सके. उन्होंने ये भी बताया कि मुख्य नहर में 25 जून से 10 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा. मुजफ्फरपुर परिक्षेत्र में 2 हजार पानी के डिमांड के अनुसार सप्लाई किया जाएगा, ताकि खरीफ की फसल और खेती प्रभावित नहीं हो सके. फिलहाल, धान के बिचड़े तैयार करने और गन्ना की फसलों को पटवन के सिए नहरों में पानी छोड़े जा रहे हैं.

बाढ़ को लेकर तैयारियां शुरू
वहीं, बाढ़ के खतरे से पहले की जा रही तैयारी के लिए एसडीएम विशाल राज ने जल निस्सरण प्रमंडल के अभियंताओं के साथ प्रखंड बगहा 2 के ढोलबजवा लक्ष्मीपुर के हथियनवा बांध का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कई जरूरी निर्देश दिए. बता दें कि 80, 106 और 211 आरडी के बीच बांध पर मरम्मती और डिसिल्टिंग का कार्य चल रहा है. यह काम एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा. इस मौके पर तिरहुत प्रमंडल, बेतिया एक के अधीक्षण अभियंता हरिकेश्वर राम, कार्यपाल अभियंता चन्द्रशेखर प्रसाद और सहायक अभियंता संजय कुमार सुमन सहित अन्य अभियंता मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details