बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अलर्ट पर बेतिया: गंडक मचा सकती है तबाही, मुनादी कर लोगों से की गई घर छोड़ने की अपील

नेपाल से साढ़े चार लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने को सूचना पर प्रशासन अलर्ट पर है. बेतिया में इसको लेकर मुनादी करवाई जा रही है. लोगों से अपील की जा रही है कि वो ऊंचे और सुरक्षित स्थान पर चले जाएं.

By

Published : Jul 20, 2020, 10:12 PM IST

देखें ये रिपोर्ट
बेतिया में अलर्ट

पश्चिम चंपारण (बेतिया) :नेपाल से गंडक नदी में छोड़े जाने की सूचना है. गंडक नदी में साढ़े चार लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़े जाने की सूचना के बाद प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड में आ गया है. इसको लेकर दियारा इलाकों में मुनाई करवाई गई है. लोगों को भी अलर्ट किया जा रहा है.

लोग ऊंचे स्थान पर चले जाएं और सावधानी बरतें, इसको लेकर प्रशासन लगातार माइक के माध्यम से अलर्ट कर रहा है. गौरतलब हो कि वाल्मीकिनगर गंडक नदी का जल स्तर बढ़ रहा है, जिससे निचले इलाके को हाई अलर्ट कर दिया गया है. वहीं, मुनादी कर सभी लोगों को ऊंचे स्थानों पर चले जाने की सलाह दी गई है.

देखें ये रिपोर्ट

बराज पर अलर्ट
बीती रात नेपाल स्थित मुंगलीन, नारायण घाट, चोर मारा, पोखरा सहित पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश को देखते हुए गंडक बराज के कार्यपालक अभियंता जमील अहमद ने सभी बराज पर तैनात कर्मियों को हाई अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है.

कुछ ऐसे हैं हालात

नेपाल ने भी किया आगाह
इधर नेपाल ने भी गंडक के जल ग्रहण क्षेत्रों में हो रही लगातार बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी किया है. नेपाल के मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए सभी लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. एसडीएम विशाल राज ने अभियंताओं की टीम के साथ तटबंधों का निरीक्षण भी किया है.

निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारी

कई गांव बाढ़ की चपेट में
बता दें कि अभी भी बगहा के पीपरासी और चकदहवा इत्यादि क्षेत्र के कई गांव बाढ़ में डूबे हैं. वही पीपी तटबंध, बगहा का पुअर हाउस, दीनदयाल नगर और मंगलपुर-रामपुर का इलाका बाढ़ के जद में आ सकता है. जिसकी सम्भावना को लेकर प्रशासन लोगों को सतर्क कर रहा है. पीपी तटबंध के भंधरवा क्षेत्र में भी गंडक नदी का दबाव बना हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details