बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मल्टीनेशनल कंपनी का ऑफर छोड़ गांव में शुरू किया मछली पालन, मुआयना करने पहुंचेंगे CM नीतीश

पश्चिमी चंपारण के 2 भाईयों ने अपने गांव में मछली पालन शुरू कर मिसाल पेश की है. दरअसल, वे एक ऐसी विधि से मछली पालन कर रहे हैं, जिसमें तालाब की जरुरत नहीं है. सीएम नीतीश कुमार खुद उनके इस तरीके को देखने उनके गांव पहुंच रहे हैं.

By

Published : Dec 1, 2019, 11:42 PM IST

west champaran
मछली पालन

बेतिया: जिले के मझौलिया के बघम्बरपुर के 2 भाईयों ने इंजीनियरिंग कर मल्टीनेशनल कंपनी के लाखों के पैकेज को छोड़कर गांव में मछली पालन की शुरुआत की है. बायोफ्लॉक विधि से दोनों भाईयों के मछली पालन को देखने के लिए खुद सीएम नीतीश कुमार 3 दिसंबर को इस गांव में आ रहे हैं. मछली पालन की यह विधि जल-जीवन-हरियाली योजना से भी जोड़ी जा सकती है.

गांव के लड़कों ने पेश की मिसाल
यह कहानी बघम्बरपुर गांव के रहने वाले 2 भाई देवानंद सिंह और विवेक सिंह की है. काफी कम जगह में बिना तालाब के, सिर्फ टैंक की मदद से गांव में ही रहते हुए मछली पालन कर दोनों भाईयों ने मिसाल पेश की है. उन्होंने टंकी में मछली पालन के लिए बायोफ्लॉक विधि का इस्तेमाल किया है.
इन टैंकों में मछली पालन करने से आर्थिक रूप से काफी मुनाफा है. इन टैंकों में कैट फिशेज प्रजाति की मछलियां मांगूर, पंगेशियस, सिंगी आदि का उत्पादन किया जा सकता है. इतना ही नहीं, इन टैंकों में साल में 2 बार मछलियों का उत्पादन किया जाता है.

टैंक में मछली पालन

क्या हैं इस विधि के फायदे?
बायोफ्लॉक विधि से मछली पालन करने की सबसे खास बात यह है कि इसमें तालाबों में मछली पालन से 75% कम खर्च आता है. यानी तालाब जितनी लागत में औसतन 4 टैंक में मछली पालन कर 3 लाख से ज्यादा की आमदनी कर सकते हैं. एक 10 हजार लीटर के टैंक में एक बार में 5 क्विंटल मछली का उत्पादन होता है. इस टैंक के निर्माण में 25 हजार रुपये का खर्च आता है. मछली पालन का यह एक ऑर्गेनिक तरीका है. इजरायल, इंडोनेशिया, वियतनाम, मलेशिया में इसी तरह मछली पालन किया जाता है. इंडोनेशिया में इस तकनीक को सबसे ज्यादा अपनाया जाता है.

पेश है रिपोर्ट

इस विधि में ध्यान रखने वाली बातें-
मछली पालन की इस विधि में इस बात का ध्यान रखना होता है कि मछली का बीज थोड़ा बड़ा होना चाहिए. साथ ही मछलियों को पूरी मात्रा में भोजन और ऑक्सीजन मिलने के लिए 24 घंटे बिजली की जरूरत होगी. हालांकि आधे से एक घंटे तक बिजली की कटौती होने पर मछलियों पर इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा.
यह भी पढ़ें-
अब ऑनलाइन माध्यम से मिलेगा किसानों को बीज, जानें क्या है प्रक्रिया?

डीएम ने की तारीफ
इस तकनीक की तारीफ करते हुए डीएम डॉ. नीलेश ने जिला के किसान और मछली पालकों को पारंपरिक तरीके के साथ-साथ इस नई तकनीक को भी अपनाने का आग्रह किया. उन्होंने जल-जीवन-हरियाली मिशन से जोड़ते हुए कहा कि बायोफ्लॉक विधि से किसान कम पानी और कम जगह में ज्यादा मछली का पालन कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details