बिहार

bihar

ETV Bharat / state

वैशाली: दशकों से नहीं बदले गए पाइप लाइन, दूषित पानी सप्लाई से जनता परेशान

यहां की जनता को गर्मी के साथ-साथ दूषित पानी का भी प्रकोप झेलना पड़ रहा है. शहर का मुख्य क्षेत्र होने के वाबजूद इलाके में दूषित पानी की आपूर्ति हो रही है.

By

Published : May 20, 2019, 8:46 AM IST

दूषित जल

वैशाली: हाजीपुर में दूषित पानी की आपूर्ति होने से शहर की हजारों जनता त्रस्त है. स्थानीय जनता की मानें तो शहर में बिछे पाइप को कई दशक बीत चुके हैं. बावजूद इसके इसे बदला नहीं जा रहा है. पाइप जर्जर हो चुका है. इसमें कई जगह छेद भी बन गए हैं. जिससे गंदी नाली का जल भी पानी में मिलकर लोगों के घर में पहुंच रहा है. जो लोगों के स्वास्थ्य को खराब कर रहा है.

बिहार में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही हैं. ऐसे में हाजीपुर में दूषित सप्लाई पानी से शहर के लोगों में प्रशासन के लिए खासी नाराजगी देखी जा रही है. शहर के वार्ड 16, 17, 20 में रह रहे हजारों लोग इस समस्या से गुजर रहे हैं. जनता ने इसकी कई बार शिकायत भी की है, लेकिन अभी तक इनकी समस्या जस की तस बनी हुई है.

जल समस्या का जायजा लेने पहुंचे ईटीवी संवाददाता

शिकायत के बावजूद नहीं लिया गया संज्ञान
शहर के वार्ड नंबर 16, 17 में लोगों ने बताया कि शहर का मुख्य क्षेत्र होने के वाबजूद इलाके में दूषित पानी की आपूर्ति हो रही है. वहीं, अधिकतर जनता से बात करने पर पता चला कि नगर परिषद की ओर से लगभग 40 से 50 वर्ष पहले इलाके में पाइप बिछाए गए थे. जिसे आज तक बदला नहीं गया. इसको लेकर यहां की जनता वार्ड सदस्य, विधायक, सांसद, पीएचईडी और नगर परिषद के अधिकारियों से इस बाबत शिकायत करने के बावजूद इस ओर सुध नहीं ली गई है.

समस्या के निपटान का मिला आश्वासन
बहरहाल, यहां की जनता को गर्मी के साथ-साथ दूषित पानी का भी प्रकोप झेलना पड़ रहा है. वहीं इस बाबत सवाल करने पर पीएचईडी विभाग के कार्यपालक अभियंता ने माना कि क्षेत्र में कुछ जगहों पर पाइप पुराने होने के चलते जनता को परेशानी हो रही है. उन्होंने आश्वस्त किया हैं कि शीघ्र ही इस समस्या को दूर कर नए पाइप बिछाने की दिशा में कार्य किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details