बिहार

bihar

ETV Bharat / state

वैशाली: ड्रेनेज-नाला नहीं होने से घरों में घुसा पानी, जनजीवन अस्त-व्यस्त

नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी पंकज कुमार ने कहा कि प्रभावित क्षेत्र में उनका विभाग दमकल पम्पिंग सेट से पानी की निकासी का काम कर रहा है.

By

Published : Oct 1, 2019, 3:15 PM IST

जनजीवन अस्त-व्यस्त

वैशाली: प्रदेश के सारण जिले के सोनपुर प्रखण्ड में अभी तक ड्रेनेज- नाला नहीं बनने से बारिश के चलते जलजमाव हो गया है. जिसकी वजह से 100 घरों में 2-3 फीट पानी भर गया है. जिसके चलते वहां के निवासी नारकीय जीवन जीने को मजबूर हो गए है.

जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित
प्रदेश के सभी जिलों में पिछले तीन दिनों से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. जिसकी वजह से जन-जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है. भारी बारिश होने के चलते सोनपुर प्रखण्ड के नगर पंचायत के तीन वार्ड 4, 5 और 6 में भारी जलजमाव हो गया है. इसके चलते यहां के निवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

ड्रेनेज-नाला नहीं बनने से जलजमाव की स्थिति

2-3 फीट पानी घर में घुसा
ईटीवी भारत की पड़ताल करने पर पता चला कि इस क्षेत्र के ज्यादातर घरों में बारिश के पानी ने तबाही मचाई है. लोगों के घरों के अंदर बेडरूम और रसोई में 2 से 3 फीट पानी घुस गया है. जिसके चलते स्थानीय लोगों ने जमकर नगर पंचायत के खिलाफ नारेबाजी की.

जनजीवन अस्त-व्यस्त

अधिकारी नहीं ले रहे सुध
बताया जा रहा है कि इस क्षेत्र में एक भी ड्रेनेज और नाला नहीं होने की वजह से जलजमाव हुआ है. वार्ड 4, 5 और 6 में रहने वाले लोगों ने ड्रेनेज और नाला बनवाने के लिए स्थानीय विधायक और सांसद से गुहार लगायी थी. लेकिन किसी भी अधिकारी ने आज तक कोई सुध नहीं लिया.

घरों में घुसा पानी

महामारी की आंशका बढ़ी
ग्रामीणों ने कहा कि चुनाव के समय यह समस्या मुद्दा जरूर बनता है, जनता को आश्वस्त भी कराया जाता है. लेकिन लोकसभा या विधानसभा चुनाव हो वोट लेने के बाद दुबारा कोई जनप्रतिनिधि दर्शन देने नहीं आते है. ग्रामीणों ने कहा कि बारिश के समय में हर साल तीनों वार्डों में जलजमाव हो जाता है. जिसके चलते स्थानीय लोगों का जीवन बुरी तरह से प्रभावित होता है. वहीं पानी के जमाव के चलते गंदे पानी भी घरों में घुस जाते हैं. जिसकी वजह से महामारी की आंशका काफी बढ़ जाती है.

नगर पंचायत के खिलाफ आक्रोश

कीड़े मकौड़े घर में घुस जा रहे
ग्रामीण जनता ने बताया कि यहां जलजमाव होने से रोजाना 2-4 सांप, बिच्छु और जहरीले कीड़े मकौड़े घर में आसानी से आ जाते है. जिसके चलते वहां के लोगों में डर समाया हुआ है.

हर जगह पानी ही पानी

पम्पी सेट से हो रही पानी की निकासी
नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी पंकज कुमार ने कहा कि प्रभावित क्षेत्र में उनका विभाग दमकल पम्पी सेट से पानी की निकासी का काम कर रहा है. साथ ही उन्होंने बताया कि वह अभी कुछ दिन पहले ही यहां ज्वाइन किए है. ड्रेनेज और नाला बनवाने में घोर लापरवाही की गई है. उन्होंने कहा कि वह जल्द से जल्द ड्रेनेज और नाला बनवाने का प्रयास करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details