बिहार

bihar

14 से 16 अप्रैल तक मनाया जाएगा वैशाली महोत्सव

By

Published : Apr 13, 2022, 10:41 PM IST

शांति, कला और ज्ञान का संगम वैशाली महोत्सव ( Vaishali festival) 14 से 16 अप्रैल तक वैशाली के अभिषेक पुष्पकर्णी में आयोजित किया जा रहा है. जिसकी तमाम तैयारी पूरी कर ली गई है. वैशाली महोत्सव को लेकर क्षेत्र को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. जिसमें देश और प्रदेश से तमाम कलाकार आएंगे.

Vaishali festival
14 से 16 अप्रैल तक मनाया जाएगा वैशाली महोत्सव

वैशाली: अहिंसा परमो धर्मः का शंखनाद करने वाले जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर (24th Tirthankar of Jainism Lord Mahavir ) के जन्म दिवस पर 14 अप्रैल से 16 अप्रैल तक तीन दिवसीय वैशाली महोत्सव (Vaishali Festival from 14 to 16 April) मनाया जाएगा. जिसकी तैयारी अंतिम चरण में है.वैशाली महोत्सव के दौरान क्षेत्र को तीन दिनों के लिये दुल्हन की तरह सजाने के लिए सैकड़ों मजदूर स्टेज निर्माण, पंडाल निर्माण और अभिषेक पुष्करणी के चारों ओर लगे ग्रिल का पेंट करने में लगे हैं. आम्रपाली की रंग भूमि और वैशाली के खंडहरों में देर रात तक एक से बढ़कर एक नामी ख्याति प्राप्त भोजपुरी गायकों, स्थानीय कलाकारों की तबलों की थाप और पायलों की झंकार गूंजेगी.

ये भी पढ़ें- VIDEO: रोहतास में भोजपुरी गायिका कल्पना के इन गानों पर रात भर झूमे लोग

1945 में पहली बार आयोजित हुआ वैशाली महोत्सव: वैशाली महोत्सव का उद्घाटन डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद करेंगे. उनके साथ केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस, नित्यानंद राय और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी मौजूद रहेंगे. हाजीपुर के तत्कालीन अनुमंडलाधिकारी स्व.जगदीश चंद्र माथुर के विशेष प्रयास से प्रथम वैशाली महोत्सव 31 मार्च 1945 को आयोजन हुआ था. महोत्सव के आयोजन में स्थानीय लोगों का सहयोग औक प्रशासन की भी अहम भूमिका होती रही है. भगवान महावीर के जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल को जैन समुदाय और स्थानीय लोगों के द्वारा भगवान महावीर के ननिहाल बावन पोखर के पास स्थित जैन मंदिर से गाजे-बाजे के साथ भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी.

भगवान महावीर की जन्मस्थली तक निकाली जाएगी शोभा यात्रा: बावन पोखर से निकलने वाली शोभा यात्रा बासोकुण्ड स्थित भगवान महावीर की जन्मस्थली तक जाएगी. जहां पर जैन धर्म के परम्परानुसार वैदिक मंत्रोच्चारण और मंगलाचरण के साथ पूजा अर्चना की जाएगी. वहीं, प्राकृत जैन शास्त्र ओर अहिंसा शोध संस्थान वैशाली के निदेशक प्रो.मंजू बाला ने बताया कि महावीर जयंती के अवसर पर जगदीश चंद्र माथुर स्मृति व्याख्यानमाला-2022 में भगवान महावीर और उनके जीवन दर्शन विषय पर गोष्टी का आयोजन किया जाएगा.

14-15 और 16 अप्रैल तक तीन दिन वैशाली महोत्सव मनाया जाएगा. जितने विभाग के स्टाल हैं, वह सब लगने की प्रक्रिया चल रही है. अभी हम लोग कोरोना काल वगैरह से निकले हैं. ऐसे में एक अच्छा संदेश देने का प्रयास है. बाहर से गायक कुमार सानू सहित अन्य कलाकार आ रहे हैं.-रजत कुमार, बीडीओ वैशाली

ये भी पढ़ें- थावे महोत्सव के समापन कार्यक्रम में उदित नारायण ने अपने सुरों से बांधा समां, मंत्रमुग्ध हुए दर्शक

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details