बिहार

bihar

वैशाली डीएम ने पंचायतों का किया निरीक्षण, अनियमितता पाए जाने पर कर्मियों को लगाई फटकार

By

Published : Apr 14, 2022, 8:09 AM IST

वैशाली डीएम उदिता सिंह (Vaishali DM Udita Singh) ने लालगंज प्रखंड के कई पंचायतों का औचक निरक्षण किया. इस दौरान वे स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण और आंगनबाड़ी सहित तमाम केंद्रों पर जाकर निक्षिण किया. वहीं निरीक्षण के दौरान काम में अनियमितता पाए जाने पर कर्मियों को फटकार भी लगाई. पढ़ें पूरी खबर..

वैशाली डीएम उदिता सिंह
वैशाली डीएम उदिता सिंह

वैशाली:बिहार के वैशाली डीएम उदिता सिंह इन दिनों एक्शन मोड में हैं. वे लगातार जिले के अलग-अलग इलाकों में पहुंचकर निरीक्षण (Vaishali DM Udita Singh Inspected Panchayats) कर रहे हैं. इसी कड़ी में बुधवार को वे लालगंज प्रखंड के कई पंचायतों में पहुंची. जहां वे शिक्षा, स्वास्थ्य, बाल विकास परियोजना, समाज कल्याण विभाग समेत विभिन्न विभागों द्वारा पंचायत में चलाये जा रहे योजनाओं की जांच की. इस दौरान कई विभाग के अधिकारी साथ में थे.

ये भी पढ़ें-'कुछ लोग रेगुलर पीते हैं... शराब', DM साहिबा के इस बयान पर क्या कहेंगे मुख्यमंत्री?

औचक निरीक्षण करने पहुंची डीएम: जिलाधिकारी सबसे पहले लालगंज प्रखंड अनवरपुर पंचायत के पैक्स गोदाम पर पहुंचीं. जहां मौजूद जनप्रतिनिधियों और आमलोगों से पंचायत में हो रहे विकासात्मक कार्यों की जानकारी ली. जिसके बाद उत्क्रमित मध्य विद्यालय प्रबोधि नरेंद्र पहुंची. जहां स्कूल में अनियमितता देख जिलाधिकारी भड़क गई और प्रभारी प्रधानाध्यापक के वेतन पर रोक लगाने का आदेश दिया. वैशाली डीएम उदित सिंह यहीं नहीं रुकी वे जनवितरण प्रणाली केंद्र, आंगनबाड़ी दुकान की जांच की. इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्र और अस्पताल में फैली गंदगी को देख भड़क गई. उन्होंने सेविका और स्वस्थ्य कर्मी पर कार्रवाई किये जाने की बात कही.

निरीक्षण में पाई गई कई कमियां: निरीक्षण के बाद डीएम ने कहा कि कुछ पंचायत में वे विद्यालय, आंगनवाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, नल जल योजना और सड़क की स्थिति को देखा है. यहां के जनप्रतिनिधियों और आम जनता से भी बात की हैं. काफी कमियां पाई गई है. सभी का डिटेल्स प्राप्त किया जा रहा है. वहीं एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र प्राइवेट भवन में भी चल रहा है, जिस पर काम किया जाएगा. वहीं अस्पताल में भी अनियमितता पाई गई है. जिस पर कार्रवाई की जाएगी. वेतन बंद किए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि आवश्यकता अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

डीएम के निरीक्षण से बिचौलियों में हड़कंप:पंचायतों में जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की मिलीभगत काफी अनियमितताएं है. ऐसे में जिलाधिकारी अगर मौके पर जाकर निरीक्षण करते हैं तो अनियमितताओं को बढ़ावा देने वाले कर्मियों और बिचौलियों पर इसका असर पड़ेगा. जिलाधिकारी के पंचायत में जाने से लोगों को भरोसा होने लगता है कि अब काम अच्छे से होगा. अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालकर जिलाधिकारी पंचायतों में थोड़ा सा भी समय देती हैं तो पंचायती राज के सपने को साकार करने की दिशा में इसे एक महत्वपूर्ण कदम माना जा सकता है.

ये भी पढ़ें-जहरीली शराब से 5 की मौत, महिलाओं से मिलकर DM ने कहा- सूचना दीजिए, आप पर नहीं होगी कार्रवाई

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details