बिहार

bihar

ETV Bharat / state

शराब बिक्री के स्टिंग ऑपरेशन में हुए कई खुलासे, धंधे में शामिल हैं महिला और बच्चे

वैशाली जिले के कर्ताहा थाना अंतर्गत गुरमिया गांव और सराय थाना अंतर्गत पौरा मदनसिंह गांव का एक वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है. एक युवक अपने साथी के साथ मिलकर शराब और गांजा बेचनेवालों का स्टिंग ऑपरेशन करता दिख रहा है. इसी वीडियो को देख पुलिस भी एक्टिव हो गई है.

By

Published : Nov 12, 2021, 11:07 PM IST

वैशाली
वैशाली

वैशाली: बिहार के अलग-अलग जिलों में पिछले दिनों शराब पीने से हुई मौत के मामले को लेकर वैशाली (Vaishali) के लोगों ने कोई सबक नहीं ली है. लेकिन एक युवक ने शराब माफियाओं को सबक सिखाने के लिए स्टिंग जरूर कर डाला है. स्टिंग किए हुए वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर भी कर डाला है. जिससे स्टिंग किया गया यह वीडियो वायरल हो गया है. जिसमें साफ तौर से दिख रहा है कि वैशाली जिले में खुलेआम धड़ल्ले से शराब को बनाया और बेचा जा रहा है. साथ ही यह वीडियो शराबबंदी (Prohibition Law In Bihar) की पोल भी खोल रहा है.

यह भी पढ़ें- बिहार में जहरीली शराब से मौत पर एक्शन में CM नीतीश, 16 नवंबर को लेंगे बड़ा फैसला

वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस नींद से जागी और उन तमाम जगहों पर छापेमारी की गई, जहां का वीडियो वायरल हुआ है. वैशाली के सदर अनुमंडल अंतर्गत सराय से है जहां पौरा मदन गांव में पुलिस ने देसी शराब के खिलाफ विशेष छापेमारी अभियान चलाया. इस दौरान कई घरों में पुलिस ने छापेमारी की. शराब को नष्ट किया. इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंची और घर-घर ऑपरेशन चलाया गया. जिसके चलते इलाके में अफरातफरी का माहौल देखा गया. बताते चलें कि इस इलाके में देसी शराब बनाने और बिक्री किए जाने की सूचना मिल रही थी. जिसके बाद पुलिस ने अभियान चलाया और शराब के धंधे में संलिप्त लोगों को कड़ी चेतावनी भी दी.

देखें वीडियो

इस नशे के कारोबार में पुरुषों के साथ-साथ गांव की महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. खुलेआम ग्राहकों को शराब बेचा और पिलाया जा रहा है. ग्राहक जैसे ही सप्लायर को पैसा देते हैं, वैसे ही सप्लायर आसपास के किसी घर का पता बताता है और बताये गए पते वाले घर पहुंचते ही घर की महिलाएं बोतल लेकर खुलेआम शराब देने घर के बाहर आ जाती है. किसने भेजा है, यह पहचान पूछ कर उसे शराब दे देती हैं.

शराब के साथ-साथ गांजे की बिक्री भी खुलेआम हो रही है. पैसा दीजिए और गांजा ले जाइए. तस्वीरों में आप एक बुजुर्ग को देख रहे होंगे कि किस प्रकार से झोले से निकालकर गांजा दे रहा है और पैसे ले रहा है. इमानदारी भी इतनी कि अधिक रुपए दे दिए जाने पर छुट्टे भी वापस कर रहा है. कुल मिलाकर कहें तो अब गोपालगंज, सिवान, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर में मौत के बाद शायद वैशाली की ही बारी है.

क्योंकि यह खुलेआम शराब और गांजे की तस्वीर वैशाली जिले के कर्ताहा थाना अंतर्गत गुरमिया गांव और सराय थाना अंतर्गत पौरा मदनसिंह गांव की है. स्थानीय एक दुकानदार के मुताबिक थाने की मिलीभगत से यह सब चलता रहता है. अपनी पहचान छुपाने के शर्त पर उसने बताया कि प्रत्येक 2 से 3 दिन पर एकारा गुमटी के पास से धरहारा जाने वाली सड़क मोड़ पर ट्रक से शराब उतरती है. वहीं से इस इलाके के लिए वितरित होती है. धड़ल्ले से शराब पहुंचाया जाता है. उसने तो यहां तक बताया कि बीते कल शराब की काफी किल्लत थी. इसलिए 200 रुपए में बिकने वाली शराब ढाई सौ में बिक रही थी. और आज शराब आने की बात कहीं जा रही थी.

इस पूरे मसले पर सदर एसडीपीओ राघव दयाल ने बताया कि वीडियो में दिखाए गए जगहों को चिह्नित कर छापेमारी की जा रही है. अन्य सभावित जगहों पर भी तत्परता से कार्रवाई की जा रही है. इसके लिए कई पुलिस कर्मियों को लगाया गया है.

बता दें कि शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में काफी मात्रा में शराब की बरामदगी की गई. छापेमारी और वाहन जांच अभियान चला कर शराब तस्करों पर नकेल कसा गया. साथ ही कई जगहों पर शराब विनष्टीकरण भी किया गया.

इसे भी पढ़ें : शराबबंदी के गुजरात मॉडल को लेकर बिहार में सियासी संग्राम

ABOUT THE AUTHOR

...view details