बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बाढ़ से बेघर हुए लोगों को नहीं मिल रही मदद, भूखे सो रहे बच्चे और बुजुर्ग

सरकार के लाख दावों के बाद भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों तक राहत नहीं पहुंचाई जा रही है. बच्चे बूढ़े और महिलाएं सभी राशन नहीं होने की वजह से भूखे सो रहे हैं.

By

Published : Jul 26, 2020, 7:00 PM IST

vaishali
vaishali

वैशालीः बिहार में बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है. कई जिले इसकी चपेट में आ चुके हैं. जिले की नदियों के जलस्तर में भी लगातार वृद्धि हो रही है. इसी क्रम में नेपाल से पानी छोड़े जाने के कारण गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गई. जिसके बाद दियारा क्षेत्र में बसे लोगों के घरों में पानी घुस गया. जिससे लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है.

बच्चे बूढ़े हैं भूखे
स्थानीय लोगों ने बताया कि घरों में पानी घुस जाने के कारण जान बचाने के लिए वे लोग बांध पर शरण लिए हुए हैं. उन्होंने बताया कि घर में रका अनाज और अन्य जरूरी सामान पानी में डूब गया. जिससे उनलोगों को भूखे रहना पड़ रहा है. लोगों के पास राशन तक नहीं है. बच्चे बूढ़े सब भूखे हैं.

बाढ़ का पानी

सुघ लेने नहीं आए अधिकारी
ग्रामीणों ने बताया कि वे लोग दाने दाने को मोहताज हो गए हैं. उन्होंने बताया कि नदी की बांध पर वे लोग पॉलिथीन का तिरपाल लगाकर अपने बच्चों के साथ गुजर-बसर कर रहे हैं. लेकिन अभी तक कोई सरकारी अधिकारी या जनप्रतिनिधि उनका हाल चाल लेने नहीं आए हैं.

पानी से टूट गए घर

पूरी रात सांप के डर से जगे रहते हैं लोग
लोगों ने बताया कि लगभग 70 घर के लोगों ने सूची बनाकर सीईओ को सौंपा है. ताकि उन्हें सरकार की तरफ से मदद मिल पाए. लेकिन उन्हें अभी तक किसी तरह की कोई मदद नहीं मिली है. बाढ़ प्रभावित कुंती देवी ने बताया कि रोज पानी से सांप निकलता रहता है. जिससे वे लोग रात भर विषैले बिच्छू और सांप के डर से जगे रहते हैं.

पॉलिथीन का तिरपाल लगाकर रह रहे लोग

नहीं पहुंचाई गई कोई राहत
बाढ़ प्रभावित लोग सरकार से मदद की आस लगाए बैठे हैं. बाढ़ की वजह से लोगों की धान की फसल भी डूब गई. जिससे उन्हें काफी नुकसान हुआ है. बता दें कि सरकार बाढ़ को लेकर तैयारी पूरी होने के दावे कर रही है. वहीं, दियारा क्षेत्र के लोगों तक अभी तक कोई राहत सामग्री नहीं पहुंचाई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details