बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पदयात्रा करते हुए हाजीपुर पहुंचे मनरेगा मजदूर, CM नीतीश को सौंपेंगे ज्ञापन

मनरेगा मजदूर विकास संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुगंध कुमार के साथ सैकड़ों मनरेगा मजदूर उत्तर बिहार के बापूधाम से पदयात्रा पर निकले हुए हैं. मनरेगा मजदूरों की पदयात्रा हाजीपुर पहुंची. मजदूर पटना पहुंच कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ज्ञापन सौंपेंगे.

By

Published : Aug 31, 2019, 9:05 PM IST

मनरेगा मजदूरों की पदयात्रा

वैशाली: मनरेगा मजदूर विकास संगठन के बैनर तले सैकड़ों मजदूरों की पदयात्रा हाजीपुर पहुंची. यहां मनरेगा मजदूर विकास संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुगंध कुमार ने कहा मनरेगा मजदूरों के साथ अन्याय हो रहा है. जिसके लिए उत्तर बिहार के बापू धाम से पैदल मार्च चला है, हमारा पैदल मार्च पटना पहुंचकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपेगा.

मनरेगा मजदूरों की पदयात्रा

'मनरेगा मजदूर ठगा महसूस कर रहे हैं'
दरअसल मनरेगा मजदूर विकास संगठन, मनरेगा मजदूरों के लिए पिछले कई वर्षों से संघर्ष कर रहा है. मनरेगा मजदूर विकास संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुगंध कुमार के साथ सैकड़ों मनरेगा मजदूर उत्तर बिहार के बापूधाम से पदयात्रा पर निकले हुए हैं. मजदूर पटना पहुंच कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ज्ञापन सौंपेंगे. यह पदयात्रा जब हाजीपुर पहुंची तो अध्यक्ष सुगंध कुमार ने बताया कि पंचायतों में मनरेगा मजदूरों के साथ अन्याय हो रहा है. मुख्यमंत्री को मनरेगा मजदूरों की विभिन्न समस्याओं और मांगों को रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि मनरेगा मजदूरों को अभी तक जो मानदेय मिल रहा है. इससे मनरेगा मजदूर ठगा महसूस कर रहे हैं. ऐसे में मानदेय को बढ़ाने और रोजगार की गारंटी देने की सरकार को आश्वस्त करना चाहिए.

मनरेगा मजदूर विकास संगठन के सैकड़ों मजदूरों की पदयात्रा पहुंची हाजीपुर

उचित मजदूरी मिलने की आस जग गई
बहरहाल मनरेगा मजदूर की इस पदयात्रा का प्रभाव सरकार पर कब तक पड़ेगा. यह तो आने वाला समय ही बताएगा. लेकिन इस पदयात्रा से मनरेगा मजदूरों में जागरुकता जरूर आ गया है. अब मनरेगा मजदूरों के हक की लड़ाई लड़ने के लिए मनरेगा मजदूर विकास संगठन आगे आ गई है. तो मनरेगा मजदूरों को भी अपने उचित मजदूरी मिलने की आस जग गई है.

मनरेगा मजदूर विकास संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुगंध कुमार

ABOUT THE AUTHOR

...view details