बिहार

bihar

ETV Bharat / state

ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने की तैयारी, SP-DM ने दिए कड़े निर्देश

बढ़ती आबादी और यातायात संसाधन में इजाफे के बावजूद इस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है. इससे आम आदमी से लेकर डीएम और एसपी भी परेशान हो रहे है.

By

Published : Mar 9, 2019, 8:30 PM IST

सड़कों पर लगा जाम

हाजीपुरः अब शहर के मुख्य चौक-चौराहों पर रोजाना बेढंग तरीकों से लगे हुए अतिक्रमण से लोगों को निजात मिलेगी. लचर हो चुके यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए जिला के डीएम और एसपी ने खाका बनाकर काम करना शुरू कर दिया है.
वैशाली जिला का मुख्यालय हाजीपुर केंद्रीय मंत्री व सांसद रामविलास पासवान का क्षेत्र है. पुराना शहर होने के नाते इसकी ज्यादातर सड़कें पुरानी ही हैं. बढ़ती आबादी और यातायात संसाधन में इजाफे के बावजूद इस पर ध्यान नहीं देने से अब ट्रैफिक और अतिक्रमण से आम आदमी से लेकर डीएम और एसपी भी परेशान हो रहे है.

डीएम ने क्या कहा
डीएम राजीव रौशन ने इस समस्या को दूर करने के लिये कुछ सकारात्मक कदम उठाए हैं. जिसका आशानुरूप फायदा मिलने लगा भी है. उन्होंने शहर में ट्रैफिक और अतिक्रमण को दूर करने के लिये जो रणनीति बनाई है, उस पर कार्य भी होने की पूरी संभावनाएं है. उन्होंने बताया कि पूर्व की सड़कों का चौड़ीकरण नहीं किया गया है. इसको दुरुस्त करने के लिए वे बिहार पुल निगम, पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों से इस संबंध में बात करेंगे.

उन्होंने पुरानी संकीर्ण सड़कों के चौड़ीकरण और एलिवेटर लगाने का भी सुझाव दिया है. उन्होंने माना कि फुटपाथ पर ठेला वाले को लगाने से यातायात पर असर पड़ता है. हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि गरीब का जीविकापार्जन के लिये ठेला को सड़क के किनारे जगह देने के लिए जोन बनाया जाएगा. इससे सड़क पर यातायात प्रभावित नहीं होगा.

बयान देते डीएम और एसपी

एसपी ने क्या कहा
वहीं, जिले के एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने माना कि मुख्यालय होने के नाते शहर में यातायात थाना लाने के लिये विभाग को एक प्रस्ताव भेजा गया है. उन्होंने आशा जताई की अगर प्रस्ताव स्वीकार होता है तो शहर में नए साधन के तौर पर कार्य होगा. यातायात थाना में डीएसपी के आने से इन समस्याओं से निजात मिलेगी. साथ ही जनता को काफी सहूलियत होगी.

मालूम हो कि शहर के प्रमुख चौक चौराहे राजेन्द्र चौक, गांधी चौक, स्टेशन रोड, अनवरपुर चौक, यादव चौक, सुभाष चौक, मस्जिद चौक और सोनपुर मार्ग पर सुबह से लेकर रात के 8 बजे तक काफी जाम लगा रहता है. स्थानीय जनता की माने तो स्टेशन रोड से लेकर अनवरपुर तक सड़क कुछ चौड़ी जरूर है, पर सड़कों के किनारे अवैध तौर पर जमे अतिक्रमणकारियों के चलते जनता को परेशानियों से जूझना पड़ता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details