बिहार

bihar

ETV Bharat / state

वैशाली: बारिश से किसानों की खेती को लाखों का नुकसान, कैसे होगी भरपाई?

वैशाली में हुई बारिश के चलते किसानों के फसल को लाखों का नुकसान हो गया है. किसानों का कहना है कि पिछले अनुभव को देखते हुए इस बार भी सरकारी मुआवजा मिलने से रहा.

By

Published : Feb 28, 2020, 4:47 PM IST

vaishali
खेती को लाखों का नुकसान

वैशाली: जिले में दो दिन पहले दिनभर हुई तेज बारिश, ओले और आंधी ने सोनपुर प्रखंड के कई पंचायतों में किसानों की फसलों को बरबाद कर दिया. इससे किसानों के दलहन, तिलहन और रबी की फसलों पर बुरा असर पड़ा है. किसानों ने बताया कि बारिश से लोखों की खेती प्रभावित हुई है.

'सरकारी मुआवजा मिलने से रहा'
पूर्वी सब्बलपुर के किसान मुन्ना ने बताया कि बारिश ने किसानों को बर्बाद कर दिया. उन्होंने कहा कि पिछले अनुभव को देखते हुए इस बार भी किसानों को सरकारी मुआवजा मिलने से रहा. वहीं, दूसरे किसान ने बताया कि सरकार भले ही लाख दावा कर ले, लेकिन हमारे क्षेत्र में अनुदान नहीं पहुंचता है. वहीं, किसानों ने बताया कि बारिश से सरसों, राई, रहर, मंसूर, गेहूं और हरे साग- सब्जियों को नुकसान हुआ है.

देखें पूरी रिपोर्ट

'95 प्रतिशत किसानों को मिलता है अनुदान'
ईटीवी भारत जब प्रखंड कृषि अधिकारी से बातचीत करने कार्यालय पहुंचा, तो वो मौजूद नहीं थे. विभाग के एसएमएस गोपाल कुमार से जब इस मामले पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि प्रखंड के तकरीबन 95 प्रतिशत किसानों को अनुदान मिलता है. बता दें कि प्रखंड में कुल 23 पंचायत है. जिसमें से कस्मर, पहलेजा, गोविंदचक, नजर मीरा और सब्बलपुर पंचायत के किसान बारिश से प्रभावित है. वहीं, ईटीवी भारत की पड़ताल पर पता चला कि ज्यादातर पंचायतों में किसानों को अनुदान सिर्फ कागजों पर ही मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details