बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Duplicate Salt In Vaishali: फेमस साल्ट के नाम पर नकली नमक का कारोबार, रहें सावधान

वैशाली जिले में नमक आपकी स्वाद को बढ़िया करे न करे लेकिन आपके सेहत को जरूर खराब कर सकता है. इसका खुलासा बड़े पैमाने पर पकड़े गए डुप्लीकेट नमक से हुआ है. जिसके इस्तेमाल करने से लोगों की सेहत को भारी नुकसान होने की संभावना जताई जा रही है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jan 27, 2023, 7:21 PM IST

वैशाली में नकली नमक का हो रहा व्यापार
वैशाली में नकली नमक का हो रहा व्यापार

वैशाली में बेचा जा रहा नकली नमक

वैशाली:बिहार के वैशाली मेंअगर आप किसी ब्रांड की नमक खा रहे हैं तो सावधान हो जाइये क्योंकि जिस कंपनी की नमक का इस्तेमाल कर आप अपने खाने को स्वादिष्ट बना रहे हैं वह नकली (Duplicate Salt Is Being Sold In Vaishali) भी हो सकता है. जो आपके स्वाद के साथ-साथ आपके सेहत को भी बिगाड़ सकता है. हाजीपुर में पुलिस की छापेमारी में ऐसा ही कुछ हैरान करने वाला मामला सामने आया है. जहां नमक बनाने वाली प्रसिद्ध कंपनी के नाम पर नकली नमक बाजार में बेची जा रही थी.

ये भी पढ़ें-Fake Pista Factory : मूंगफली से बना रहे थे पिस्ता, पकड़े गए जालसाज

वैशाली में नकली नमक का कारोबार :नमक के नाम पर नगर थाना क्षेत्र के तंगौल में चल रहे सफेद नमक के काले कारोबार को उजागर करते हुए पुलिस ने जहां मौके से लाखों रुपये की नकली नमक बरामद किया है. वहीं इस फर्जीवाड़े को करने वाले मुख्य आरोपी संजय साह को भी गिरफ्तार कर लिया. कंपनी की शिकायत पर कॉपी राइट एक्ट के तहत केस दर्ज कर पुलिस ने आरोपी संजय साह को जेल भेज दिया है. और मामले की जांच शुरू कर दी है. बताया यह भी जा रहा है कि ना सिर्फ वैशाली बल्कि पूरे बिहार में प्रसिद्ध नमक के नाम पर नकली नमक की सप्लाई यहीं से होती थी.

नकली नमक बेचने का आरोपी गिरफ्तार :इस विषय में सदर एसडीपीओ ओमप्रकाश ने बताया कि नमक को लेकर एक एफआईआर हुआ था. इस संबंध में मुख्य अभियुक्त की गिरफ्तारी हुई है. मौके से नमक बरामद किया गया है. उसी के आधार पर एफआईआर हुआ है. आगे की कार्रवाई की जा रही है. बता दें कि इसके पहले भी हाजीपुर के नगर थाना क्षेत्र वैशाली थाना क्षेत्र भगवानपुर थाना क्षेत्र समेत कई जगहों पर डुप्लीकेट खाद्य पदार्थ बड़े पैमाने पर ब्रांडेड कंपनियों के पुलिस द्वारा पकड़े जा चुके हैं.

डुप्लीकेट नमक की सप्लाई :इसके बावजूद मिलावटी और डुप्लीकेट का धंधा करने वाले लगातार इस काम में लगे हुए हैं. अक्सर कंपनी की ओर से जांच पड़ताल कर पुलिस को जानकारी दी जाती है. जिसके बाद कार्रवाई होती है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि आम लोग बाजार में मिल रहे सामानों पर कैसे यकीन करें?. निश्चित तौर पर सेहत से सीधे जुड़े इन प्रोडक्ट्स की प्रॉपर जांच-पड़ताल होनी चाहिए. जिससे बाजार में डुप्लीकेटिंग के धंधे पर पूरी तरह लगाम लग सके.

"नमक को लेकर एक एफआईआर हुआ था. इस संबंध में एक मेन अभियुक्त की गिरफ्तारी हुई है. मौके से नमक बरामद किया गया है. उसी के आधार पर एफआईआर हुआ है. आगे की कार्रवाई की जा रहीं है" - ओमप्रकाश, सदर एसडीपीओ हाजीपुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details