बिहार

bihar

ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान: खैनी, आलू और सरसों से उम्मीदें खत्म, मुआवजे की मांग

By

Published : Feb 4, 2022, 8:44 PM IST

Updated : Feb 4, 2022, 9:04 PM IST

वैशाली जिले के हजारों एकड़ जमीन पर लगे खैनी, आलू सहित सरसों की फसल को ओलावृष्टि के कारण नुकसान (Damage to khaini Crop) हुआ है. किसानों ने बताया कि उन्होंने कर्ज लेकर खेती की थी, लेकिन अगर मुआवजा नहीं मिलता है तो आत्महत्या की नौबत आ जाएगी. आगे पढ़ें पूरी खबर...

ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान
ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान

वैशालीः बिहार में अचानक बदले मौसम के मिजाज के बाद कई इलाकों में हुई ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान (Damage to khaini Crop Due to Hailstrom) हुआ है. वैशाली में बड़े पैमाने पर की जाने वाली खैनी की खेती, आलू, सरसों सहित अन्य कई रबी फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. महज 5 से 10 मिनट तक हल्की बारिश के साथ ओलावृष्टि से भगवानपुर प्रखंड के हरबंशपुर बानपुर, भागरपुर और वफापुर बनथु पंचायतों में फसल को काफी क्षति पहुंचा है.

इसे भी पढ़ें-बिहार में आसमान से गिरी आफत, मोतिहारी में वज्रपात से दो की मौत, नालंदा में घर पर गिरा ठनका

स्थानीय किसान रंजीत सिंह ने बताया कि किसानों की हजारों एकड़ में लगी खैनी की फसल बर्बाद हुई है. सरसों की फसल में फूल लग चुके थे. आलू की खेती भी बर्बाद हुई है. उन्होंने बताया कि किसानों ने बैंक से लोन लेकर खेती में पूंजी लगाई थी, लेकिन उनकी सारी उम्मीदों पर इस कहर ने पानी फेर दी है. फसल की पत्तियां बर्बाद हो गई हैं.

रंजीत आगे बताते हैं कि यह सीजन तोड़ी के पौधे में फूल लगने का है लेकिन ओला पड़ने से सारा फूलझर नष्ट हो गया है. अब इससे उपज की सारी संभावनाएं खत्म हो गई हैं. इसी स्थिति में किसान आत्महत्या करते हैं. उन्होंने किसानों को मदद देने के लिए सरकार से गुहार लगाई है. अगर सरकार मदद नहीं करती है तो लोग बैंक के कर्ज में बर्बाद हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ें- बिहार में अभी ठंड से राहत नहीं, पटना समेत कई जिलों में बारिश के आसार

इस विषय पर जिला कृषि पदाधिकारी अरविंद झा ने बताया कि जिले में ओलावृष्टि की शिकायत अब तक नहीं आई है. शिकायत आने के बाद जिन किसानों का भी 35 फीसदी से ज्यादा फसल नुकसान हुआ है, उन्हें फसल क्षति मुआवजा दी जाएगी. जिला कृषि विभाग फसल क्षति का आंकलन कर रहा है.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

Last Updated : Feb 4, 2022, 9:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details