बिहार

bihar

सोनपुर मेले के फिल्मी घोड़े: टाइगर हो या सुल्तान, बाहुबली के घुंघरू डांस के आगे सब फेल

By

Published : Nov 20, 2022, 5:46 PM IST

विश्व प्रसिद्ध सोनपुर (world famous Sonpur Cattle Fair) मेले में फिल्मी नाम वाले अद्भुत घोड़ों की खूब चर्चा हो रही है. इसमें एक नाम बाहुबली का है. बाहुबली लड़ता नहीं है, डांस भी करता है. सुल्तान न लड़ता है न डांस करता है, बस रेस लगाता है. वहीं टाइगर दौड़ कर लोगों का मन बहलाता है. सुल्तान और बाहुबली में अंतर है कि सुल्तान मारवाड़ नस्ल है और बाहुबली बल्होत्रा नस्ल है. 12 लाख के बाहुबली को खरीदार का इंतजार है. पढ़ें पूरी खबर..पढ़े पूरी खबर...

विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला
विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला

वैशाली : विश्व प्रसिद्ध सोनपुर (Sonpur Mela 2022) मेला इन दिनों फिल्मी नाम वाले (Bahubali horse in Sonpur Fair) घोड़ों के अद्भुत कारनामों से चर्चा में है. एशिया के सबसे बड़े पशु मेला सोनपुर का हरिहर क्षेत्र पशु मेला माना जाता है. जहां अन्य पालतू और जीवन उपयोगी जानवरों के बीच हाथी और घोड़ों को खास तवज्जो दी जाती है. मेले में बाहुबली घोड़े की खूब चर्चा हो रही है. बाहुबली लड़ता नहीं है, बल्कि डांस करता है. सुल्तान न लड़ता है न डांस करता है बस रेस का बादशाह है. वहीं टाइगर दौड़ कर लोगों का मन बहलाता है. 12 लाख के बाहुबली को खरीदार का इंतजार है. यहां नहीं बिका तो महाराष्ट्र में बिकेगा.

ये भी पढ़ें : 'मेरी जान है 'बादल'.. नहीं बेचूंगा' : लग्जरी कार के बराबर है इस घोड़े की कीमत, खासियतें भी हैं कमाल की

अलग-अलग नस्लों के घोड़े की लगी प्रदर्शनी:2022 के सोनपुर मेला (Sonpur mela Bihar) में भी बड़ी संख्या में अलग-अलग नस्लों के घोड़े खरीद बिक्री के लिए और प्रदर्शनी के लिए लाए गए हैं. इनमें फिल्मी नाम वाला घोड़ा बाहुबली पैरों में घुंघरू बांध कर अद्भुत डांस करता है. वहीं सुल्तान रेस का मास्टर बताया जाता है. इन सब के बीच अच्छी दौड़ लगाकर टाइगर लोगों का चहेता बना हुआ है. बाहुबली की कीमत 12 लाख रुपए रखी गई है. इसके खरीदार नहीं मिल रहे हैं. अब तक 7 लाख रुपए कीमत अधिकतम बाहुबली की लगाई गई है. वहीं सुल्तान की कीमत 7 लाख रुपए और टाइगर की कीमत साढ़े 3 लाख रुपए बताई गई है.

बाहुबली, सुल्तान और टाइगर को देखने के लिए लोग बेताब :मेले में घोड़ों की चर्चा इन दिनों काफी जोर-शोर से हो रही है. दूरदराज से लोग बाहुबली, सुल्तान और टाइगर को खासतौर से देखने आ रहे हैं. इन घोड़ों को सिवान के मोहम्मद अरमान खान बेचने के लिए लेकर आए हैं. सोनपुर मेला में अरमान खान 70 घोड़े लेकर आए थे जिनमें 50 बिक चुके हैं जबकि 20 घोड़ों को अब भी ग्राहक का इंतजार है. घोड़ों के बारे में अरमान खान ने बताया कि इसका नाम बाहुबली है यह हम लाए हैं हम राजस्थान से और इसका खासियत है कि यह डांस करता है और देखने में खूबसूरत है. इसकी कीमत 12 लाख रुपए है. यह देखने में बाहुबली जैसा लगता है यह तंदुरुस्त है.

सुल्तान का 7 लाख रुपया की लगी बोली :विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला में हम यहां 70 घोड़ा लेकर के आए थे. जिसमें 50 घोड़े बेच दिए हैं. 20 घोड़ा अभी भी खड़ा है. बाहुबली महाराष्ट्र जाएगा यह इसका दाम नहीं लग रहा है.12 लाख रुपए मांग रहे हैं और 7 लाख तक लोग कीमत लगा दीए है. इसके अलावा टाइगर है, सुल्तान है. टाइगर का साढे तीन लाख रुपय दाम है और सुल्तान का 7 लाख रुपया दाम है. सुल्तान और बाहुबली में अंतर है कि सुल्तान मारवाड़ नस्ल है और बाहुबली बल्होत्रा नस्ल है. बाहुबली डांस करता है और सुल्तान रेस करता है.

ये भी पढ़ें : सोनपुर मेला में 'महानायक'.. फैंस से बोले- 'अरे दीवानों मुझे पहचानो मैं हूं कौन..'


"इसका नाम बाहुबली है. हम इसे राजस्थान से लाएं हैं. इसकी खासियत है कि यह है कि यह डांस करता है और देखने में खूबसूरत है. इसकी कीमत 12 लाख रुपए है. यह देखने में बाहुबली जैसा लगता है और तंदुरुस्त है. हम यहां 70 घोड़ा लेकर के आए थे. जिसमें 50 घोड़े बेच दिए हैं. 20 घोड़ा अभी भी खड़ा है. बाहुबली महाराष्ट्र जाएगा. यहां इसका दाम नहीं लग रह है. 12 लाख रुपए मांग रहे हैं और 7 लाख तक लोग कीमत लगा चुके है. इसके अलावा टाइगर है, सुल्तान है. टाइगर का साढे़ तीन लाख रुपय दाम है और सुल्तान का 7 लाख रुपया दाम है. सुल्तान और बाहुबली में अंतर है कि सुल्तान मारवाड़ नस्ल है और बाहुबली बल्होत्रा नस्ल है. बाहुबली डांस करता है और सुल्तान रेस भी करता है"- मोहम्मद अरमान खान, सिवान

ABOUT THE AUTHOR

...view details