बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Top 10 @9 PM: जानें बिहार की अब तक की बड़ी खबरें

बिहार की जनता इन दिनों कोरोना और बाढ़ दोनों की मार झेल रही है. इन सबके बीच केंद्र सरकार की तरफ से अनलॉक-3 के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं. वहीं, दूसरी तरफ राज्य में इसी साल बिहार में विधानसभा चुनाव भी होने हैं, जिसे लेकर सरगर्मी बढ़ती जा रही है. क्या रहा दिन भर का हाल डालें एक नजर...

By

Published : Jul 29, 2020, 8:58 PM IST

top ten
top ten

ये रही बिहार की अब तक की खबरें….

  • अनलॉक-3 के लिए दिशानिर्देश जारी

भारत में कोरोना वायरस को लेकर कई पाबंदियां लगाई गई हैं. बीते कुछ दिनों में केंद्र की ओर से चरणबद्ध रियायत भी दी जा रही है. ताजा घटनाक्रम में गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनमें 1 अगस्त से नाइट कर्फ्यू हटाने का फैसला लिया गया है.

  • बाढ़ के कारण प्रभावित हो रही ऑनलाइन पढ़ाई

कोरोना महामारी की वजह से होली के बाद से ही बिहार में छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाया जा रहा है. लेकिन राज्य में उत्पन्न बाढ़ के हालात से ऑनलाइन शिक्षा पर संकट मंडरा रहा है. बाढ़ की वजह से बिजली और नेटवर्क की परेशानी हो गई है. जिससे बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं.

  • सिकरहना नदी का टूटा तटबंध

पूर्वी चंपारण जिला में आई प्रलंयकारी बाढ़ ने काफी तबाही मचाई है. कई गांव टापू बन गए हैं, कई गांव पानी में डूब गए हैं. इस कारण लोगों की परेशानियां काफी बढ़ गई है. सुगौली प्रखंड का चिलझपटी गांव सिकरहना नदी की तबाही का गवाह बना है.

  • नगर विकास मंत्री ने बाढ़ पीड़ितों से की मुलाकात

नगर विकास मंत्री ने जिले के सीकंदरपुर,अखाड़ाघाट और संगमघाट इलाकों का दौरा किया. अपने निरीक्षण के क्रम में मंत्री ने बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों के हालात का जायजा लिया. मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि सरकार इस आपदा की घड़ी में पीड़ितो के साथ खड़ी है.

  • विधानमंडल सत्र पर कोरोना का साया

बिहार विधान मंडल का मानसून सत्र इस बार बदला बदला सा होगा. इसबार का सत्र विधानसभा और विधान परिषद में नहीं होगा. सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर इस बार मॉनसून सत्र गांधी मैदान के पास स्थित सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर के ज्ञान भवन में आयोजित होगा.

  • बाढ़ पीड़ितों को मिल रही आर्थिक सहायता

बिहार के कई जिलों में बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है. सरकार की तरफ से लगातार इन जिलों में राहत एवं बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं. दरभंगा में भी जिला प्रशासन की तरफ से बुधवार को बाढ़ पीड़ितों के बीच सहायता राशि का भुगतान किया गया.

  • RJD और कांग्रेस को JDU की चुनौती

कोरोना काल और बाढ़ जैसी आपदा के बीच बिहार में राजनितिक सरगर्मी तेज हो गई है. जदयू ने राजद और कांग्रेस को बहस की खुली चुनौती दी है. जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा कि राजद और कांग्रेस के नेता नीतीश कुमार के 15 साल के शासन काल को लेकर लोगों को गुमराह करने की कोशिश न करें.

  • 92 लाख के साथ 3 गिरफ्तार

कैमूर में मोहनिया टोल प्लाजा से उत्पाद विभाग और मोहनियां पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में एक कार से 92 लाख रुपये बरामद हुए हैं. रुपयों के साथ पुलिस ने 3 युवकों को भी गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

  • सब्जी विक्रेता की हत्या

समस्तीपुर के रोसड़ा अनुमंडल के हसनपुर थाना क्षेत्र में मंगलवार रात एक सब्जी विक्रेता की हत्या कर शव को नदी के किनारे फेंक दिया गया. पुलिस को घटना की सूचना मिलते ही शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

  • जमीन विवाद को लेकर महिला की पिटाई

नालंदा में जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट हुई. जिसमें एक पक्ष की ओर से एक महिला घायल हो गई. वहीं, पीड़ित की ओर से जेडीयू नेता पर मारपीट करने का आरोप लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details